Bonsai Plant Business Idea: मात्र 20 हजार रुपये में शुरू करें इस पौधे की खेती, 4 लाख तक की होगी कमाई, जानिए कैसे

Bonsai Plant Business Idea: अगर आप भी स्वयं का छोटा सा रोजगार शुरू करना चाहते है और छोटे रोजगार से अधिक मुनाफा कमाना चाहते है तो ऐसे में आपके लिए यह बिज़नेस आईडिया बहुत ही काम आएगा। जी हां, अब आप आसानी से कम पैसे में इन्वेस्ट करके लाखों तक कमा सकते है। हम बात कर रहे है बोन्साई प्लांट बिज़नेस आईडिया की। जैसा की आप जानते है Bonsai प्लांट की आज के समय में बहुत डिमांड है वो इसलिए क्यूंकि यह एक ऐसा पौधा है जिसे गुडलक माना जाता है। नागरिक इस पौधे को अपने घरों में गुडलक के तौर पर रखते है।

नागरिक इस पौधे के जरिये काफी कमाई कर सकते है। इसके साथ ही मोदी सरकार भी इस पौधे की खेती हेतु नागरिकों को आर्थिक सहायता भी प्रदान करेगी। चलिए जानते है इसके बारे में अधिक जानकारी कि आप कैसे इस बिज़नेस को शुरू करके मोती रकम कमा पाएंगे।

मात्र 20 हजार में शुरू करें Bonsai Plant की खेती को

नागरिक 20 हजार रुपये से ही इस बोन्साई प्लांट की खेती कर सकते है और 4 लाख तक की कमाई कर सकते है। आप पहले अपने अनुसार इस बिज़नेस को छोटे या बड़े लेवल से शुरू कर सकते है और धीरे-धीरे मुनाफा होने पर बिज़नेस को और अधिक बढ़ा सकते है।

जानिए कितनी होगी एक पौधे की कीमत

आज के समय में यह पौधा गुडलक के रूप में इस्तेमाल होता है। इसे लोग अपने घरों और ऑफिसों में सजा के रखते है। यह दिखने में भी बहुत सुन्दर लगता है जिससे इसकी डिमांड भी काफी बढ़ती जा रही है ,ऐसे में बाजारों में एक पौधे की कीमत 200 रूपये से लेकर 2500 रूपये तक हो रखी है। देश में जितनी भी लोग बोन्साई प्लांट के शौकीन है वह इसे खरीदने के लिए मुँह मांगी कीमत तक देने को राजी है।

कर सकते है दो तरीकों से बिज़नेस शुरू

अगर आप कम पैसों में खुद से ही पौधे को उगाकर बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आपको दो से पांच साल तक का इंतजार करना पड़ेगा क्यूंकि बोन्साई प्लांट को उगने में समय लगता है। इसके साथ ही अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते तो आप नर्सरी में तैयार हुए बोन्साई प्लांट को लेकर 30% से लेकर 50% की कीमित पर इसे बेच सकते है।

पड़ेगी इन सामान की जरुरत

Bonsai Plant का बिज़नेस (Bonsai Plant Business Idea) शुरू करने के लिए आपको साफ पानी, रेतली मिटटी, रेत, कांच का पॉट या गमला, काफी लम्बी छत्त या जमीन (100 या 150 वर्ग की) साफ़ कंकड़ या कांच की गोली, पतली तार, स्प्रे बोटल (पानी छिड़कने के लिए), जाली (शेड बनाने के लिए) आदि की आवश्यकता हो सकती है। यही आप अपना बिज़नेस थोड़ा छोटे स्केल में शुरू करना चाहते है तो आपका खर्चा 5 हजार तक हो सकता है और यदि आप ज्यादा बड़े स्केल में अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपका खर्चा 20 हजार तक हो सकता है।

पौधे की खेती के लिए सरकार करेगी मदद

आपको बता दें तीन साल की एवरेज कॉस्ट 240 रूपये प्रति पौधे की होगी। इसमें सरकार हर एक पौधे के लिए 120 रुपए की सहायता देगी। यानी 50% की सहायता सरकार की तरफ से हर एक पौधे के लिए दी जाएगी। नार्थ ईस्ट को छोड़के बाकि सभी राज्य में खेती हेतु 50% सरकार और 50% नागरिक देगा। जबकि नार्थ ईस्ट में 60% सरकार आर्थिक मदद देगी और 40% खुद नागरिक को खेती हेतु पैसे इन्वेस्ट करने होंगे।

नागरिक अपनी जरूरत व प्रजाति के अनुसार एक हेक्टर में 1500 से लेकर 2500 पेड़ लगा सकता है। इन बोन्साई प्लांट को तैयार होने में 4 साल लग सकते है इसके बाद आप अच्छी रकम हासिल कर सकते है। आपको हर साल रिप्लांटेशन की जरुरत भी नहीं होगी क्यूंकि बांस के पौधे 40 साल तक ऐसी रहते है।

सिर्फ 30 हजार में करें ये बिज़नेस, 1 से 2 लाख रुपये की होगी कमाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment