BOI Recruitment 2022: बैंक ऑफ इंडिया ने निकाली बम्पर भर्तियां, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया

BOI Recruitment 2022: अगर आप बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी की तलाश कर रहे है उनके लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है। बता देते है बैंक ऑफ़ इंडिया ने विभिन्न पदों पर बंपर भर्तियों को जारी किया है। इस बात की जानकारी BOI ने नोटिफिकेशन जारी करके दी। जारी नोटिफिकेशन BOI की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। जो भी उम्मीदवार बैंक ऑफ़ इंडिया के विभिन्न पदों पर BOI Recruitment 2022 हेतु आवेदन करना चाहते है वह अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

BOI Recruitment 2022 online apply process

इतने पदों पर होगी भर्ती (BOI Recruitment 2022 Posts)

BOI ने कुल 696 खाली पदों पर भर्तियों को जारी किया है। इन पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। भर्तियों के लिए जिन भी उम्मीदवारों का सिलेक्शन किया जायेगा उन्हें बैंक में इकोनॉमिस्ट (अर्थशास्त्री), स्टटिस्टिशन (सांख्यिकीविद), रिस्क मैनेजर (जोखिम प्रबंधक), क्रेडिट एनालिस्ट (क्रेडिट विश्लेषक), क्रेडिट ऑफ़िसर (क्रेडिट अधिकारी), टेक्निकल इवैल्यूएशन (तकनीकी मूल्यांकन), आईटी ऑफ़िसर, डेटा सेंटर, मैनेजर एंड सीनियर मैनेजर के पदों पर नियक्त किया जायेगा।

इस तारीख से इस तारीख तक कर सकते है आवेदन (BOI Recruitment 2022 Last Date)

बैंक ऑफ़ इंडिया की विभिन्न पदों पर भर्ती की आवेदन प्रकिया 26 अप्रैल 2022 से शुरू कर दी जाएगी। भर्ती की आवेदन प्रकिया 10 मई 2022 तक रहेगी। जो भी उम्मीदवार भर्ती हेतु आवेदन करना चाहते है वह निर्धारित समय से पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर लें अगर जो उम्मीदवार निर्धारित समय से पहले आवेदन नहीं करेंगे उनका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जायेगा।

जाने शैक्षिणिक योग्यता एवं आयु सीमा

बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा उम्मीदवारों के लिए कुछ शैक्षिणिक योग्य और आयु सीमा मांगी गयी है। कैडिडेट्स इससे जुडी जानकारी BOI की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन में देख सकते है। इसके साथ ही बैंक ऑफ़ इंडिया ने भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए 175 रुपये, सामान्य जाति और अन्य वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए 850 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है।

ये है चयन प्रक्रिया (BOI Recruitment 2022 Selection Process)

उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन रिटेन टेस्ट और ग्रुप डिस्कशन के माध्यम से होगा। इसके बाद पर्सनल इंटरव्यू के माध्यम से उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। बता दें, ऑनलाइन टेस्ट 150 मिनट का होगा। इसमें इंग्लिश, प्रोफेशनल नॉलेज, बैंकिंग, जनरल अवरनेस सब्जेक्ट से जुड़े कुल 175 क्वेश्चन पूछे जायेंगे। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की जाएगी।

ऐसे करें BOI Recruitment 2022 का आवेदन

अगर आप भी इस भर्ती हेतु आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको आवेदन प्रकिया का पता होना जरुरी है। आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए दिए गए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • उम्मीदवार को सबसे पहले बैंक ऑफ़ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट bankofindia.co.in पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको करियर के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको सम्बंधित भर्ती के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आप रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करके आवेदन फॉर्म को भरें।
  • इसके बाद आप आवेदन शुल्क को जमा कर दें।
  • और सबमिट बटन पर क्लिक कर लें।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment