Bitcoin Ban News: क्या सच मे मोदी सरकार ने बिटकॉइन को बैन कर दिया है, पढ़ें पूरी खबर

Bitcoin Ban News: केंद्र सरकार के माध्यम से बिटकॉइन को लेकर काफी सख्ती हो रही है। जल्द ही भारत सरकार के माध्यम से शीतकालीन सत्र में क्रिफ़्टों करेंसी को लेकर बिल लेकर आएगी। RBI द्वारा आधिकारिक डिजिटल मुद्रा की अनुमति देते हुए कुछ निजी क्रिप्टोकरेंसी को छोड़कर सभी पर प्रतिबंध लगाने की अपनी योजना की घोषणा की गयी है। 29 नवंबर से शुरू होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान भारत में सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी को प्रतिबंधित करने के लिए “क्रिप्टोकरेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल, 2021 पेश किया जायेगा।

क्रिप्टोकरेंसी क्या है ?

cryptocurrency एक प्रकार की वर्चुअल करेंसी है जिसे डिजिटल करेंसी के रूप में जाना जाता है। आसान भाषा में इसे डिजिटल कैश प्रणाली कहा जाता है ,इस करेंसी का कोई physical presence नहीं होता है। यानि की इसको नोट और सिक्कों की तरह हाथ में नहीं रखा जा सकता है। यह कंप्यूटर Algorithm पे बनी हुई करेंसी है जो डिजिटल के रूप में ऑनलाइन रहती है। इस करेंसी को वर्चुअल स्पेस में भी रखा जा सकता है। यह करेंसी अभी इंडिया में लीगल नहीं है ,भारत सरकार के अंतर्गत अभी ऐसी करेंसी को मंजूरी नहीं दी गयी है।

बिटकॉइन बैन करने की भारत में क्या योजना बन रही है ?

Bitcoin Ban करने को लेकर संसदीय समिति की बैठक में विशेष चर्चा की गयी है। इस विषय में चर्चा होते हुए यह सुझाव दिया गया की बैन करने की जगह इसमें नियमन (regulation) किया जा सकता है। शीतकालीन सत्र में कुल 29 बिल लाये जायेंगे। इन 29 बिलों में नए बिल की संख्या 26 है।

क्रिप्टोकरेंसी को कई देशों के माध्यम से लीगल कर दिया गया है। लेकिन भारत में अभी क्रिप्टोकरेंसी को कोई स्पष्ट रूप नहीं दिया गया है। सरकार अभी बिटकॉइन के नियमन करने पर विचार कर रही है। इसके साथ ही विभिन्न देशों में क्रिप्टोकरेंसी पूर्ण रूप से बैन भी है।

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर आरबीआई का फैसला

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया RBI स्पष्ट रूप से क्रिप्टोकरेंसी लेन देन के माध्यम के तौर पर वैलिडिटी देने के पहलू में नहीं है। वह इसलिए की क्रिप्टोकरेंसी को लेकर केंद्रीय बैंक RBI को कई प्रकार की परेशानी है। लेकिन केंद्र सरकार के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अपना कोई पहलू स्पष्ट नहीं किया गया है। सरकार के माध्यम से इसे रेगुलेट करने के लिए The Cryptocurrency and Regulation of Official Digital Currency Bill, 2021′ पेश किया जायेगा।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment