Bihar Scholarship: बिहार बोर्ड में इन छात्रों को मिलेगा 10 हजार रुपये, जानें क्या है प्रक्रिया

Bihar Scholarship: बिहार राज्य के छात्रों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है। जिन भी बच्चों ने बिहार बोर्ड से 10वी पास की है सरकार ने उन सभी बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए उन्हें छात्रवृति देने का फैसला किया है। जी हां, यह छात्रवृति राशि उन सभी बचों को प्रदान की जाएगी जिन्होंने साल 2021-22 में प्रथम श्रेणी में 10वी (मैट्रिक) पास करने वाले अत्यंत पिछड़ा वर्ग या पिछड़ा वर्ग से संबंध रखने वाले होंगे। बिहार सरकार ने इन सभी बच्चों को स्कालरशिप देने के लिए कुल 423 करोड़ रुपये जारी किये है। आपको बता दें, इस छात्रवृति राशि को पिछड़ा वर्ग या अत्यंत पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा तीन बार स्वीकृति दी है। चलिए जानते है और अधिक जानकारी Bihar Scholarship छात्रवृति के बारे में।

Bihar Scholarship: बिहार बोर्ड में इन छात्रों को मिलेगा 10 हजार रुपये, जानें क्या है प्रक्रिया
Bihar Scholarship: बिहार बोर्ड में इन छात्रों को मिलेगा 10 हजार रुपये, जानें क्या है प्रक्रिया

बिहार बोर्ड के छात्रों को मिलेंगे 10 हजार रुपये

बता दें, बिहार सरकार इन छात्रों को एकमुश्त 10 हजार रुपये की छात्रवृति राशि प्रदान करेगी। यह राशि उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी। आवेदक का बैंक खाता होना बहुत ही जरुरी है।

क्यों की गयी स्कालरशिप की शुरुवात

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जैसा की आप जानते ही है देश में कई ऐसे गरीब लोग है जिनके पास अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए पैसा नहीं होता और यदि किसी पे थोड़ा बहुत पैसा होता भी है तो वह अपने बच्चों की पढाई भी पूरी नहीं करवा पाते जिससे बच्चों को बीच में ही अपनी पढाई छोड़नी पड़ती है। इसी स्थिति को देखते हुए सरकार ने यह योजना शुरू की जिसके माध्यम से बच्चे आगे की पढाई पूरी कर सके और आत्मनिर्भर बन कर अपने पैरो पर खड़े हो सके और अपने परिवार का भरण-पोषण भी करके बेहतर जिंदगी जी पाए।

स्कालरशिप के माध्यम से कर सकेंगे शिक्षा पूरी

इस राशि को जारी करते हुए इस बात की जानकारी शिक्षा विभाग के डिप्टी सेक्रेटरी (उप सचिव) श्री अरशद फ़िरोज़ ने मंगलवार के दिन अकाउंटेंट जनरल को दी। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जारी स्कालरशिप के माध्यम से गरीब परिवार के बच्चे अपनी शिक्षा को पूरा कर सकेंगे और उच्च शिक्षा में भी प्रवेश ले सकेंगे।

ये छात्र होंगे Bihar Scholarship के लाभार्थी

मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृति योजना के अंतर्गत 249 करोड़ 14 लाख 60 हजार करोड़ रुपये जारी किये गए है। जिसमे अत्यंत पिछड़ा वर्ग के मैट्रिक पास छात्रों को 10 हजार रूपये की छात्रवृति दी जाएगी। इसके साथ ही पिछड़ा वर्ग योजना के तहत कुल 174 करोड़ 87 लाख 90 हजार रुपये जारी किये गए है। जिसमे हर एक छात्र को भी 10 हजार रुपये की स्कालरशिप राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि उन्ही छात्रों को दी जाएगी जिनके परिवार के अभिभावकों की सालाना आय 1.5 लाख से कम की होगी।

बिहार के स्कूल कॉलेजों का छुट्टी का कैलेंडर जारी, यहां देखिए कब–कब रहेगी छुट्टी

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment