Bihar Post Matric Scholarship Update: स्टूडेंट्स के खातों में कब आएगा Scholarship का पैसा, जानें ये अपडेट

Bihar Post Matric Scholarship Update– बिहार सरकार के द्वारा दी जाने वाली पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप आवंटन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस स्कॉलरशिप को लेकर योग्य स्टूडेंट्स काफी लम्बे समय से इन्तजार कर रहे है। स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप राशि के लिए एक बड़ा अपडेट सामने आया है। इस अपडेट के माध्यम से विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप राशि के वितरण के लिए DPO के निर्देशन में जिलास्तर पर जांच टीम गठित की जा रही है। सूत्रों के अनुसार इस जांच टीम का गठन 15 जनवरी तक पूरा किया है। डीपीओ के निर्देशन में बनी इस टीम में उप विकास आयुक्त भी शामिल है। तो आइये जानते है बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम से जुड़ी जानकारी की स्कॉलरशिप राशि को विद्यार्थियों के बैंक खाते में कब आएगा।

स्टूडेंट्स के खातों में कब आएगा Scholarship का पैसा

बिहार पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम में आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स के बैंक खाते में मिलने वाली छात्रवृति की राशि को मार्च माह तक छात्र-छात्राओं के बैंक खाते में डीबीटी के अंतर्गत ट्रांसफर किया जायेगा। Bihar Post Matric Scholarship के तहत सभी वर्ग के विद्यार्थियों को शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के परिवारों के विद्यार्थियों को शिक्षा में मदद करने के लिए सरकार के द्वारा योग्य स्टूडेंट्स को प्रतिमाह के आधार पर निर्धारित की गयी राशि का लाभ पहुंचाया जाता है।

बिहार पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम में आवेदन के सत्यापन की प्रक्रिया

Bihar Post Matric Scholarship के तहत विद्यार्थियों के द्वारा पहले चरण में अपने संस्थाओं की और से appraised किया जायेगा। इस प्रक्रिया के आधार पर अब तक संस्थान के लेवल पर 17764 आवेदन स्वीकृत किये जा चुके है। जिसके तहत पिछले तीन साल में यह आवेदन प्राप्त किये गए है। इसी के साथ जिला स्तर पर बनी टीम के द्वारा आवेदनों के अंतिम चरण का वेरिफिकेशन किया जायेगा। अंतिम चरण सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप का लाभ मिलेगा।

Bihar Teacher Jobs: खुशखबरी!! बिहार के 50 हजार टीचरों की भर्ती जल्द, इस दिन मिलेंगे जॉइनिंग लेटर

Bihar Post Matric Scholarship Update

बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य के अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्र-छात्राओं को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने हेतु यह स्कीम लागू की गयी है। इस योजना हेतु योग्य विद्यार्थियों को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल में आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। अब स्टूडेंट्स बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप पोर्टल में जाकर सीधे आवेदन कर सकते है। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए यह पोर्टल राज्य सरकार के द्वारा विकसित किया गया है।

Bihar Mukhyamantri Gramin Awas Yojana: नए आवेदन शुरू, मिलेंगे 1.2 लाख रुपये, यहाँ देखें प्रक्रिया

Leave a Comment