Bihar Post Matric Scholarship 2022: छात्रों को मिलेंगे हजारों रुपये हर साल, जल्दी से कर लें आवेदन

Bihar Post Matric Scholarship 2022: बिहार राज्य के वह छात्र जो लम्बे समय से छात्रवृति हेतु लंबे समय से इंतजार कर रहे है, उनके लिए बिहार सरकार ने बिहार पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप 2022 को शुरू किया है। योजना के माध्यम से राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग से संबंध रखने वाले छात्रों को छात्रवृति प्रदान की जाएगी। अब किसी भी आवेदक को नेशनल स्कालरशिप पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है वह सीधे ही बिहार राज्य द्वारा जारी की पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते है।

क्या है बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप पोर्टल

जैसा की पहले जो भी छात्र पोस्ट मैट्रिक छात्रृवत्ति का आवेदन करना होता था तो उन्हें NSP के माध्यम से आवेदन करना पड़ता था और उसी पोर्टल के माध्यम से उन्हें स्कालरशिप का भुगतान किया जाता था लेकिन अब बिहार राज्य के पोस्ट मैट्रिक के छात्र स्कालरशिप पाने के लिए बिहार सरकार द्वारा जारी पोर्टल के माध्यम से ही आवेदन करेंगे। इसके लिए इधर-उधर कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है वह आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के माध्यम से स्कालरशिप का आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते है।

छात्र कर सकते है इस तारीख तक आवेदन

जो भी छात्र योजना के माध्यम से छात्रवृति प्राप्त करना चाहते है वह 30 नवंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आपको बता दें, इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से छात्र बकाया 3 साल (2019-20, 2020-21, 2021-22) की छात्रवृति पाने के लिए आवेदन कर सकेंगे। सरकार द्वारा पोर्टल के जरिये छात्रों की बकाया 3 साल की छात्रवृति का एक साथ भुगतान किया जायेगा। आवेदन करते समय आवेदक अपने पास सभी जरुरी दस्तावेज उपलब्ध रखे जिससे वह आसानी से बिना किसी परेशानी के आवेदन कर सके।

इन्हे मिलेगी छात्रवृति योजना का लाभ

राज्य के पिछड़ा वर्ग एवं अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लगभग 9.68 लाख मैट्रिक पास विद्यार्थियों को पोस्ट एडमिशन छात्रवृति योजना की राशि आवेदकों को उनके बैंक खाते में DBT के माध्यम से आवेदन करने के 1 महीने के अंदर ट्रांसफर की जाएगी। छात्रवृति राशि पाने के लिए आवेदक का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है जो आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है। छात्रवृति तभी दी जाएगी जब विद्यार्थी मान्यता प्राप्त विद्यालय या संस्थान से मैट्रिक पास होगा और उच्च कक्षा में पढाई कर रहा होगा।

ऐसे करें Bihar Post Matric Scholarship 2022 का आवेदन

  • आवेदक को सबसे पहले पोस्ट मीट्रिक स्कालरशिप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट (http://pmsonline.bih.nic.in) पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति में आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा, नए पेज पर आपको SC/ST स्टूडेंट्स क्लिक हियर तो अप्लाई पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही नए पेज पर आपको दिए गए ऑप्शन्स में से न्यू स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।
  • यहाँ आपको दिए गए गाइडलाइन्स पढ़के टिक करना है और कंटिन्यू पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही अगले पेज पर आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा।
  • आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को भर के मोबाइल व ईमेल ID भरके OTP वेरिफिकेशन कर दें।
  • इसके बाद पासवर्ड और कैप्चा कोड को भरके प्रीव्यू करके पंजीकरण फॉर्म को चेक कर लें यदि कोई गलती हुई हो तो सही करके सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • इसके बाद आपको लॉगिन करना है, लॉगिन करने के पश्चात आपको एप्लाइड स्कालरशिप डिटेल्स प्राप्त होगी। यहाँ आपको अपनी पर्सनल इनफार्मेशन, मोबाइल सत्यापन, बैंक डिटेल्स आदि को भरना है।
  • और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके फाइनल सबमिट कर देना है।
  • जिसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

नोडल पदाधिकारी द्वारा किया जायेगा छात्रवृति फॉर्म का वेरिफिकेशन

छात्रों द्वारा आवेदन फॉर्म जमा होने के पश्चात नोडल अधिकारी द्वारा उनके फॉर्म और अन्य सभी दस्तावेजों का सत्यापन 15 दिन के अंदर किया जायेगा। यदि आवेदन फॉर्म में किसी प्रकार की गलती नहीं होगी तो छात्र क्र फॉर्म को आगे भेज दिया जायेगा जिसके बाद उसे छात्रवृति प्रदान कर दी जाएगी।

 इंटर पास युवाओं को 1000 रुपये हर महीने देगी बिहार सरकार, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment