Bihar Police SI Bharti Admit Card: इस दिन आएगा बिहार सब इंस्पेक्टर भर्ती का एडमिट कार्ड, देखें अपडेट

Bihar Police SI Bharti Admit Card: बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग (BPSSC) द्वारा बिहार सब इंस्पेक्टर और सार्जेंट के पदों के लिए होने वाले भर्ती (Bihar Police SI Jobs) की परीक्षा दिसंबर माह में होनी है। जिसके लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी होने वाले हैं। आप को बताते चलें की ये परीक्षा 26 दिसंबर 2021 को आयोजित की जाएगी। पहले ये एग्जाम 5 दिसम्बर को होने वाला था जिसे राज्य पंचायत चुनाव के चलते पीछे कर दिया गया था। अब सभी आवेदक जिन्होंने इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है वो परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किये जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

Bihar Police SI Bharti Admit Card: इस दिन आएगा बिहार सब इंस्पेक्टर भर्ती का एडमिट कार्ड, देखें अपडेट
Bihar Police SI Bharti Admit Card: इस दिन आएगा बिहार सब इंस्पेक्टर भर्ती का एडमिट कार्ड, देखें अपडेट

कुल 2213 पदों पर निकाली गयी भर्ती

Bihar Police SI Bharti में कुल 2213 पदों पर भर्तियां निकली हैं। बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग (BPSSC) ने वर्ष 2020 में बिहार में सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector) और और सार्जेंट (Sergeant ) के पदों पर भर्तियों के लिए विज्ञापन जारी किया था। जिनमे दरोगा के लिए 1998 पद और सार्जेंट के लिए 215 पद पर रिक्तियां निकली हैं। इन पदों पर आवेदन करने वाले सभी आवेदक जो इन पदों की भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड की प्रतीक्षा कर रहे हैं उनके लिए अच्छी खबर है। अब जल्द ही परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

इस दिन आएगा बिहार सब इंस्पेक्टर भर्ती का एडमिट कार्ड

जैसे की अभी हमने बताया की ये परीक्षा जो पहले 5 दिसंबर को होने वाली थी वो अब 26 दिसंबर 2021 को आयोजित की जाएगी। और जल्द ही इसका एडमिट कार्ड भी जारी होने की उम्मीद है। इसलिए जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में बैठने वाले हैं उन्हें अपनी तैयारी पूरी कर लेनी चाइये। एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। परीक्षा से 15 दिन पहले संबंधित एडमिट कार्ड जारी किया जा सकता है इसलिए एडमिट कार्ड व परीक्षा से संबंधित सभी आधिकारिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी इसकी आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर जा सकते हैं।

यहाँ जानें परीक्षा का पैटर्न

BPSSC SI Exam के बारे में बिहार पुलिस सबोर्डिनेट सर्विस कमिशन के अनुसार सब इंस्पेक्टर और हवलदार के पदों के लिए होने वाली परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। जिनमे से पहले शिफ्ट सुबह 9 बजे से लेकर 11 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक आयोजित की जाएगी। ये परीक्षा ऑफलाइन मोड में कराई जाएगी।

परीक्षा पत्र में कुल 200 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिनमें प्रत्येक प्रश्न 2 – 2 अंक के होंगे। इस परीक्षा की 2 घंटे होगी जिसके सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा पत्र को पूरा करना है। इसमें उम्मीदवारों को करेंट अफेयर्स और जनरल नॉलेज के प्रश्नों के जवाब देने होंगे। आप को बता दें की सभी उम्मीदवारों को पहले प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा उसके बाद मुख्य परीक्षा और फिर शारीरिक परीक्षा योग्यता (PET) में उनके प्रदर्शन के आधार पर उनका चयन किया जाएगा।

कृपया ध्यान दें की एडमिट कार्ड पर कोविड -19 से संबंधित सभी जानकरी व दिशा निर्देश दिए जाएंगे जिनका पालन करना आवश्यक होगा। इसलिए सभी उम्मीदवारों के लिए संबंधित जानकारी को पढ़कर परीक्षा के समय सभी covid संबंधी प्रोटोकॉल्स का पालन करना आवश्यक होगा।

अब सभी छात्रों को मिलेगी 25 हजार रुपये की स्कॉलरशिप सालाना, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment