Bihar News: प्री परीक्षा पास करने पर बिहार की छात्राओं को मिलेगा बंपर इनाम, जानिए कितनी रकम मिलेगी

Bihar News: यूपीएससी और बीपीएससी की प्री परीक्षा पास करने पर बिहार की छात्राओं को मिलेगा बंपर इनाम। जी हाँ , बिहार की उन छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर है जो सिविल सर्विसेज की तैयार कर रही हैं। हाल ही में सरकार ने ये घोषणा की है की जो भी छात्रा यूपीएससी और बीपीएससी की प्री परीक्षा निकाल लेंगी उन्हें इंसेंटिव के तौर पर 1 लाख रूपए की धनराशि प्रदान की जाएगी। सहायता राशि वुमेन एंड चाइल्ड डेवलेपमेंट कॉरपोरेशन (WCDC) के द्वारा प्रदान की जाएगी। आप की जानकारी के लिए बता दें कि घोषणा में बताई गयी राशि का लाभ जनरल वर्ग की महिला उम्मीदवारों को मिलेगा। इसका लाभ वो अभ्यर्थी उठा पाएंगी जो वर्ष 2021 में बीपीएस या यूपीएससी की परीक्षा का पहला स्टेज पास कर लेंगी। इन दोनों ही परीक्षा में से यदि किसी भी एक परीक्षा में प्री पास किया है तो वो अभ्यर्थी इसमें आवेदन कर सकती हैं। इसके आवेदन की तिथि 3 दिसंबर 2021 तक है।

जनरल वर्ग की महिलाओ को मिलेगा लाभ

इस घोषणा में मिलने वाला लाभ इस बार जनरल वर्ग की महिलाओं को मिलेगा। आप की जानकारी के लिए बता दें की इस से पहले बिहार सरकार द्वारा इस प्रकार की प्रोत्साहन राशि व अन्य योजनाएं आरक्षित वर्गों के लिए चलायी जाती रही हैं। लेकिन इस बार ये लाभ जनरल वर्ग की महिला कैंडिडेट को दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त कोई भी इससे समकक्ष योजनाओं में लाभ उठाने वाली महिला कैंडिडेट को इस बार जारी की गयी योजना के तहत लाभ नहीं दिया जाएगा।

ये धनराशि सीधे बैंक खाते में डाली जाएगी

जैसा की आप जानते हैं की इस योजना के तहत मिलने वाली 1 लाख की धनराशि को महिला कैंडिडेट को दिया जाएगा जो वर्ष 2021 में यूपीएससी और बीपीएससी की प्री परीक्षा में क्वालीफाई करेंगी। उन सभी को ये धनराशि सीधे बैंक खाते के माध्यम से प्राप्त होगी। जोकि उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। आप की जानकारी हेतु बताते चलें की ये धनराशि वुमेन एंड चाइल्ड डेवलेपमेंट कॉरपोरेशन (WCDC) के द्वारा दी जाएगी। इस का उपयोग महिला कैंडिडेट अपने मेन्स की तैयारी के लिए भी कर सकती हैं जिससे उन्हें यदि किसी प्रकार की आर्थिक तंगी की समस्या हो तो वो आगे पढाई में बाधा न बने।

मिलेगा महिला कैंडिडेट को प्रोत्साहन

बिहार सरकार की इस घोषणा से महिला कैंडिडेट में बहुत ही उत्साह है। इससे उनके आगे की पढाई के लिए राह आसान हो जाएगी। जिन कैंडिडेट्स ने इस वर्ष प्री की परीक्षा निकाल ली है उनके लिए अब आगे मेन्स के लिए तैयारी करना अब सरल होगा। इस सहायता राशि से उन्हें बहुत प्रोत्साहन मिलेगा और वो आगे भी बिना किसी परेशानी के तैयारी कर सकेंगी। साथ ही उनके परिवार वालों को भी इसके लिए कोई कष्ट नहीं उठाना होगा। बेटियों की पढ़ाई पर होने वाले खर्च की समस्या भी अब नहीं रहेगी। यही नहीं जो बालिकाएं आगे भी इस परीक्षा की तैयारी करना चाहती हैं वो बालिकाएं भी इससे प्रोत्साहित होंगी। गरीब घर के लोग जो पैसों की तंगी के चलते उन्हें तैयारी हेतु साथ नहीं दे पाते वो भी अब उन्हें आगे पढने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment