बिहार Kisan Kist वापसी की लिस्ट जारी, ऐसे पता करें आपका नाम है या नही?

Bihar Kisan Kist Wapasi List: बिहार सरकार ने अपने राज्य के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वापसी लिस्ट जारी की है। जिन किसानों का नाम पीएम किसान वापसी लिस्ट में होगा, उन किसानों के पीएम किसान योजना के तहत जितनी भी किस्त का लाभ लिया है उन्हें सभी किस्तों का पैसा वापस लौटाना होगा। कैसे आप पीएम किसान किस्त वापसी की जारी किस गयी लिस्ट में अपना नाम देख सकते है आपका नाम लिस्ट में है या नहीं जानिये दी गयी जानकारी को पढ़कर –

क्या है Bihar Kisan Wapasi List

सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के अंतर्गत धोखेधड़ी से अपात्र किसानों को मिल रहे लाभ को रोकने ले किये सकती बरती जा रही है। क्योंकि बहुत से अपात्र किसान पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे है। इससे पात्र किसानों तक योजना का लाभ नहीं पहुंच पा रहा है। इस स्थिति को देखते हुए योजना के सभी लाभार्थियों की जांच की जा रही है। योजना के अपात्र किसानों के लिए सरकार ने पीएम किसान वापसी लिस्ट जारी की जा रही है। इस लिस्ट में जिन किसानों का नाम दर्ज होगा उन सभी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की क़िस्त का पैसा वापस लौटाना होगा।

आयकरदाताओं को लौटाना होगा पैसा

बिहार सरकार द्वारा डीबीटी एग्रीकल्चर की आधिकारिक वेबसाइट पर राज्य के आयकरदाताओं की लिस्ट जारी की जायेगी। जो भी लोग आयकरदाता है और पीएम किसान योजना का लाभ रहें है। उन्हें योजना के तहत दिया गया सभी किस्तों का पैसा सरकार को वापस देना होगा। जो भी किसान धोखाधड़ी से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे है यदि वे योजना का पूरा पैसा वापस नहीं करते है तो उन सभी पर कानूनी कार्यवाही की जायेगी।

ऐसे पता करें बिहार किसान वापसी लिस्ट में अपना नाम

उम्मीदवार ध्यान दें आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक केवल बिहार सरकार द्वारा अपने राज्य के किसानों के लिए पीएम किसान वापसी लिस्ट जारी की गयी है। अगर आप भी पीएम किसान वापसी लिस्ट (PM Kisan Wapasi List) देखना चाहते है तो सभी किसान अपने राज्य की कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन इस लिस्ट को चेक करके अपना नाम लिस्ट में देख सकते है कि कहीं आपका भी नाम तो नहीं है पीएम किसान वापसी लिस्ट में।

कक्षा 10वीं/12वीं के छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप, आवेदन शुरू

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment