Bihar Garib Kalyan Yojana: अब बिहार सरकार भी मार्च तक गरीबों को मुफ्त अनाज देगी, जानें किसको होगा लाभ

Bihar Garib Kalyan Yojana: बिहार सरकार ने भी मार्च तक सभी गरीब लोगो को मुफ्त अनाज वितरित करने की घोषणा की है। हालांकि फिर से 17 लाख टन अनाज का मुफ्त आबंटन किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें PMGKY का शुभारम्भ केंद्र सरकार द्वारा दूसरी बार भी किया जा चुका है। ख़ुशी की बात यह है कि बिहार सरकार गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को मार्च तक मुफ्त में अनाज मुहैया कराएगी। किसको मिलेगा बीआर गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत मुफ्त में अनाज? क्या है पूरी जानकारी जानिये आगे दी गई जानकार को पढ़कर –

किसको मिलेगा लाभ

बिहार गरीब कल्याण योजना (Bihar Garib Kalyan Yojana) के अंतर्गत राज्य के गरीब लोगो को फ्री में राशन दिया जाएगा। हालांकि इस योजना को अब मार्च तक बढ़ा दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत सभी कमजोर एवं गरीब वर्ग के लोगो को फ्री अनाज वितरित किया जाएगा। साथ ही जिन लोगो को पीछे वर्ष योजना का लाभ नहीं मिल पाया था उन्हें इस वर्ष योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है। इस योजना का विस्तार सरकार द्वारा दूसरी बार किया है। जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के अंतर्गत 8.71 करोड़ लोगो को फायदा होगा।

इतना है योजना का खर्च

सरकार द्वारा गरीब कल्याण योजना (Bihar Garib Kalyan Yojana) के अंतर्गत कितना खर्च किया जा रहा है इसकी पूरी जानकारी हम आपको आगे दी गयी जानकारी में उपलब्ध कराने जा रहे है। क्या है पूरी जानकारी जानिए –

अनाज बाँटा गया 195 अरब
चावल 39 लाख टन
गेहूँ 26 लाख टन
लाभार्थियों की संख्या 8.71 करोड़

इतना बढ़ा बिहार आबंटन

हालांकि बिहार गरीब कल्याण योजना के दूसरी बार विस्तार करने के बाद केंद्र सरकार द्वारा अनाज का आबंटन की समयावधि को बढ़ा दिया गया है। हालांकि राज्य सरकार जिलों के लाभार्थियों की संख्या के अनुसार ही आबंटन करेगी। साथ ही बता दें कि पिछले साल जिन लाभार्थियों को फ्री अनाज का लाभ नहीं मिल पाया था इस साल उन लाभार्थियों के नाम सूची में जोड़े गए है और 8.71 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त में अनाज बाँटने के लिए मंजूरी दी है।

क्या है ख़ास बात

जानकारी के लिए बता दें ख़ास बात यह है जो अनाज लाभार्थियों को मुफ्त में दिया जाता है वह अनाज पीडीएस दुकानदारों द्वारा बांटे जाने वाले अनाज से अलग होता है। इस हिसाब से एफसीआई को 17 लाख टन अतिरिक्त अनाज की व्यवस्था करनी होगी। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घोषणा करने के बाद इस योजना पर काम किया जाना शुरू हो चुका है। साथ ही बता दें की इस योजना को अप्रैल 2020 में शुरू किया गया था और नवंबर 2020 तक चलाया गया था। उसके बाद दूसरी लहर में 21 मई में शुरू हुई जिसे नवंबर 2021 तक ही क्लाना था हालांकि अब इस योजना को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि मौजूदा समय तक 66 लाख टन अनाज मुफ्त में वितरित किया जा चुका है। जिसमे कि 26 लाख टन गेहूँ और 39 लाख टन चावल है। 195 अरब टन अनाज का आबंटन वर्तमान समय तक किया जा चुका है।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment