Bihar Free Laptop Yojana: फ्री लैपटॉप दे रही बिहार सरकार, ऐसे करें आवेदन

Bihar Free Laptop Yojana: शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देने और बच्चों का उज्वल भविष्य बनाने हेतु सरकार द्वारा सभी प्रयासों को पूरा किया जा रहा है। देश में कई ऐसी सरकारें है जो अपने राज्य के बच्चों को मदद प्रदान कर रही है उन्हें पढाई करने के लिए फ्री लैपटॉप प्रदान कर रही है। ऐसी ही बिहार सरकार द्वारा बिहार फ्री लैपटॉप योजना को शुरू किया गया है। योजना के तहत उन्ही लोगों को लैपटॉप दिया जायेगा जो गरीबी रेखा से अपना नीचे जीवन व्यतीत कर रहे है। अगर आप भी लैपटॉप प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

बिहार फ्री लैपटॉप की शुरुवात बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी द्वारा की गयी है। योजना के तहत बिहार राज्य में सबसे कुशल युवा ट्रेनिंग में भाग लेने वाले छात्र व छात्रों को उनकी ट्रेनिंग की अवधि पूरी होने के पश्चात मुफ्त में लैपटॉप प्रदान किया जायेगा। योजना को शुरू करने का उद्देश्य गरीब बच्चों को लैपटॉप देना है जिसके माध्यम से वह अपनी ऑनलाइन माध्यम से पढाई पूरी कर के अपने पैरो पर खड़े हो कर आत्मनिर्भर बन पाएंगे।

इन्हे दिया जायेगा फ्री लैपटॉप का लाभ

  • लैपटॉप प्राप्त करने के लिए युवा का 10वी व 12वी पास होना बहुत जुरूरी है।
  • बिहार राज्य के मूलनिवासी युवाओं को लैपटॉप मिलेगा।
  • योजना का लाभ वही ले सकेंगे जो कुशल युवा प्रोग्राम के तहत ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे होंगे।
  • सरकारी स्कूल से शिक्षा ग्रहण ग्रहण करने वाले छात्रों को लैपटॉप बांटे जायेंगे।
  • राज्य के 30 लाख से भी अधिक बच्चों को लैपटॉप दिया जायेगा।

क्या होंगे फ्री लैपटॉप योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

आवेदक के पास योजना का आवेदन करते समय आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाणपत्र, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, 12वी कक्षा की मार्कशीट, शैक्षिणिक योग्यता प्रमाणपत्र आदि उपलब्ध होने जरुरी है।

ऐसे करें योजना का आवेदन

योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in) पर जाना है। जिसके बाद होम पेज पर आपको दिखाई देगा। आपको फॉर्म में पूछी गयी न्यू एप्लिकेंट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल कर आजायेगा आपको फॉर्म में सभी जानकारियों को भर लेना है और सेंड OTP पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके मोबाइल पर आपको OTP प्राप्त होगा जिसे आप भर दें और साथ ही आवश्यक दस्तवेजों को अपलोड कर लें। सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है। क्लिक करते ही आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment