Bihar DElEd Admission 2022: बिहार DEIEd एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

Bihar DElEd Admission 2022: जो भी उम्मीदवार DElEd कोर्स में प्रवेश करने के लिए एडमिशन फॉर्म का इंतजार कर रहे है उनके लिए यह खबर बहुत ही काम की साबित हो सकती है। बता देते है बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा DElEd परीक्षा की आवेदन प्रकिया को शुरू किया जा चुका है। जो भी उम्मीदवार DEIEd (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते है उन्हें अपने मोबाइल व कंप्यूटर के माध्यम से BSEB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। चलिए जानते है इससे जुडी अन्य जानकारियों को।

ये तो आप जानते ही होंगे की DELED कोर्स 2 साल का होता है। इस कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार 12वी पास होना अनिवार्य है। जो भी उम्मीदवार इस कोर्स को करना चाहते होते है उन्हें वैकंसी आने तक का वेट करना होता है। DLED में प्रवेश लेने पर उम्मीदवार का प्राइमरी स्कूल में टीचर बनने का पहल कदम शुरू हो जाता है।

ये है Bihar DElEd Admission 2022 की आखिरी तारीख

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा कुछ दिन पहले ही DEIEd परीक्षा की तिथि का निटिफिकेशन अपने ट्विटर अकाउंट में जारी किया आवेदन प्रक्रिया 28 मार्च 2022 से शुरू की जा चुकी है। एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 8 मार्च 2022 निर्धारित की गयी है। जो भी आवेदक समय से पहले पंजीकरण फॉर्म भरके सबमिट कर देंगे उन्ही के फॉर्म एक्सेप्ट किये जायेंगे। रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद आवेदक को 400 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

इस तारीख तक कर सकेंगे फॉर्म में सुधार

बोर्ड द्वारा जब भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया समाप्त होने के पश्चात 11 अप्रैल को डमी पंजीकरण फॉर्म जारी किया जायेगा। यह फॉर्म BSEB की ऑफिसियल वेबसाइट पर ही उपलब्ध करवाया जायेगा। डमी पंजीकरण फॉर्म जारी होने के पश्चात उम्मीदवार डमी पंजीकरण फॉर्म में अपनी गलती को सुधार कर सकते है। फॉर्म में सुधार 13 अप्रैल तक कर सकेंगे। बिहार DLED कोर्स के लिए पंजीकरण प्रकिया स्कूल के माध्यम से पूरी की जाएगी। उम्मीदवारों को अपने स्कूल के प्रधानाचार्य के माध्यम से आवेदन करना होगा। पंजीकरण प्रकिया 26 मार्च से स्कूलों में शुरू हो जाएँगी।

ऐसे करें Bihar DElEd Admission 2022 का रजिस्ट्रेशन

  • आवेदक को सबसे पहले BSEB की आधिकारिक वेबसाइट http://biharboardonline.com/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आप रजिस्ट्रेशन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप नए पेज पर डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (फेस टू फेस) सेक्शन के अंतर्गत व्यू डाउनलोड पंजीकरण फॉर्म पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लें।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को भर दें और साथ ही आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर लें।
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म और पंजीकरण शुल्क को सम्बंधित स्कूल या केंद्र में जमा करवा लेना है।

ये है संपर्क नंबर

यदि आपको बिहार DElEd कोर्स में एडमिशन लेने में किसी तरह की परेशानी आ रही हो या किसी तरह की जानकारी आपको जाननी हो तो आप हमारे द्वारा दिए गए नंबर 0162-2232074, 2232257, 2232239 पर संपर्क कर सकते है और अपनी समस्या का हल निकाल सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment