Bihar Board Exam 2022: बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला, तय तारीखों पर ही होगी बोर्ड परीक्षा, जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड

Bihar Board Exam 2022: देश में बढ़ रहे कोविड के संक्रमण के मामलों के चलते देशभर के बच्चे बोर्ड की परीक्षाओं के आयोजन को लेकर परेशान हैं। अभी तक बोर्ड परीक्षाओं की डेट को लेकर सभी बच्चे और अभिभावक भ्रम की स्थिति में हैं। वहीँ इस बीच बिहार बोर्ड को लेकर नई अपडेट आयी है। जिस के अनुसार बिहार बोर्ड (BSEB Exam) की 10वीं (Bihar Board 10th Board Exam) और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा (Bihar Board 12th Board Exam) पूर्व निर्धारित तिथि पर ही आयोजित की जाएगी। और जल्द ही परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी होने की सम्भावना है। बताते चलें की बिहार बोर्ड ( Bihar Board Exam 2022 ) के 10 वीं और 12 वीं के बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन कोविड के प्रोटोकॉल को ध्यान में रखकर ही कराया जाएगा।

Bihar Board Exam 2022: बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला, तय तारीखों पर ही होगी बोर्ड परीक्षा, जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड

बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला, तय तारीखों पर ही होगी बोर्ड परीक्षा

बिहार बोर्ड ने फैसला लिया है की इस बार की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा पहले से निर्धारित समय पर ही आयोजित की जाएगी। यानी की Bihar board 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी, 2022 से और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा 1 फरवरी से शुरू की जाएगी। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी के अनुसार बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट और मैट्रिक की बोर्ड परीक्षाएं पहले जारी किए गए टाईमटेबल के अनुसार ही आयोजित की जाएंगी। बता दें इस बार बीएसईबी कक्षा 10,12 परीक्षा 2022 में 30 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। शिक्षा मंत्री ने सभी बोर्ड के छात्रों को सूचित करते हुए ये भी कहा की बोर्ड की परीक्षा कोविड के लिए जारी किये गए सभी नियमों और प्रोटोकॉल के अंतर्गत ही आयोजित की जाएगी। इसलिए सभी की सुरक्षा का ध्यान दिया जाएगा। साथ ही सभी परीक्षाएं निर्धारित समय पर ही आयोजित होंगी।

जल्द जारी होगा Bihar Board Exam 2022 एडमिट कार्ड

बिहार बोर्ड के विद्यार्थियों की 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा निर्धारित समय पर ही आयोजित होंगी और इस के लिए Bihar Board Exam 2022 Admit Card भी जल्द जारी किया जाएगा। बताते चलें की बिहार कक्षा 10वीं एडमिट कार्ड (Bihar Board Exam 2022), 8 जनवरी को जारी किया जा चूका हैं । वहीँ बीएसईबी (BSEB) कक्षा 12 के प्रवेश पत्र 20 जनवरी को जारी होने की सम्भावना जताई जा रही है ।  सभी छात्र और छात्राएं बिहार कक्षा 10, 12 प्रवेश पत्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर डाउनलोड कर सकेंगे।

Bihar Board Exam 2022: बिहार बोर्ड ने 10वीं, 12वी की डेटशीट जारी की, ऐसे करें डाउनलोड

Bihar Board Exam 2022

बिहार बोर्ड द्वारा इस बार विभिन्न स्तरों पर सुधार किये हैं। जैसे की यदि किसी विद्यार्थी का प्रवेश पत्र में फोटो स्पष्ट नहीं है या फोटो नहीं है या फिर किसी और की फोटो है तो ऐसे स्थिति में विद्यार्थी के किसी सरकारी डाक्यूमेंट्स से जानकारी और चेहरे का मिलान किया जा सकता है। सिर्फ इस आधार पर की विद्यायर्थी के प्रवेश पत्र में फोटो से संबंधित किसी प्रकार की त्रुटि है तो उसे परीक्षा देने से नहीं रोका जाएगा। इस के अतिरिक्त परीक्षार्थी को सेंटर पर परीक्षा देने की अनुमति देने के बाद केंद्राधीक्षक एग्जामिनेशन ऐप पर जाकर संबंधित छात्र का रोल कोड और रोल नंबर सेलेक्ट कर उनका फोटो सहित बोर्ड को भेज देंगे। ऐसा वो एडमिट कार्ड करेक्शन लिंक की मदद से कर पाएंगे।

Leave a Comment