Bihar Board 12th Result 2022: इंटर पास करने वाली छात्राओं को मिलेंगे 25 हजार रुपये, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

Bihar Board 12th Result 2022: हर साल की तरह इस साल भी बिहार बोर्ड द्वारा देश में सबसे पहले 12वी कक्षा का रिजल्ट जारी किया है। बिहार राज्य के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी द्वारा बारवीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित किया गया है। रिजल्ट घोषित होने के बाद शिक्षा मंत्री जी ने एजुकेशन डिपार्टमेंट के अधिकारीयों को शाबाशी देकर पीठ थपथपाई क्यूंकि लगातार चौथी बार बिहार में सबसे पहले बोर्ड के आज के दिन नतीजे घोषित किये। राज्य के लगभग सवा 13 लाख विद्यार्थियों की मेहनत का नतीजा आज सबके सामने आजायेगा। रिजल्ट घोषित होने के साथ ही बिहार सरकार ने एक और अच्छी खबर सबके सामने ला कर रख दी है। जी हां, जो भी लड़कियाँ बिहार बोर्ड से एंटर पास करेंगी उन्हें सरकार 25 रुपये की राशि प्रदान करेगी। चलिए जानते है इससे जुडी सभी जानकारियों को।

आधिकारिक वेबसाइट पर Bihar Board 12th Result 2022 जारी

बता दें 12वी बोर्ड 2022 का रिजल्ट बोर्ड द्वारा आधिकारिक वेबसाइट  biharboardonline.bihar.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया गया है। छात्र अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते है और डाउनलोड भी कर सकते है। शिक्षा मंत्री द्वारा यह कहा गया है की कोरोना वायरस संक्रमण के चलते भी परीक्षाओं को आयोजित किया गया है और जिसके बाद इसके परिणाम घोषित किये गए है। उन्होंने यह भी कहा कि वह धन्यवाद दे रहे है और मुबारक बात दे रहे है कि रिजल्ट सबसे पहले जारी किया गया है क्यूंकि पहले कई तरह की शिकायते आती थी लेकिन अब आंसर सीट पर अभ्यर्थी की फोटो भी रहती है जिसे लागू करने में बिहार बोर्ड पहला राज्य है।

शिक्षा के क्षेत्र में छात्राएं है छात्रों से आगे

आज के समय में राज्य सरकारें लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने और उनके एक समानता दिलाने में तरह-तरह के प्रयास कर रहे है। जिसमे बिहार राज्य भी ऐसा राज्य बन रहा है जो लड़कियों के अंदर आत्मविश्वास लाने में कामयाब हो रहा है। बिहार राज्य में छात्रों की संख्या छात्राओं से कई अधिक है लेकिन सक्सेस रेट की बात करें तो छात्राएं लड़को से शिक्षा के क्षेत्र में आगे निकल रही है। बिहार सरकार के मुख्यमंत्री नितीश सरकार द्वारा लड़कियों को शिक्षित करने के लिए कई सारे प्रोग्राम चलाये जा रहे है जिसमे लड़कियों को साइकिल, ड्रेस आदि योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।

सरकार देगी इंटर पास लड़कियों को 25 हजार रुपये

शिक्षा मंत्री का कहना है कि जो भी लड़की बिहार बोर्ड से 12वी पास होगी उन्हें 25 हजार रुपये प्रदान किये जायेंगे। बोर्ड की परीक्षाएं 14 फरवरी को समाप्त हो चुकी थी जिसका परिणाम 16 मार्च को जारी कर दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने बहुत ही गति से परिणाम सबके सामने हाजिर किये है और इसमें जिसकी मेरिट लिस्ट ऊपर है और जो नीचे रह गए है वह उन सभी को शुभकामनाएं देते है।

ऐसे करें चेक Bihar Board 12th Result 2022

  • आवेदक सबसे पहले बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपको अगले पेज पर पूछी गयी जानकारी जैसे: रोल कोड, रोल नंबर और कैप्चा कोड आदि को भर देना होगा।
  • इसके बाद आपको व्यू पर क्लिक कर लेना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने स्क्रीन पर रिजल्ट शो हो जायेगा।
  • जिसे आप आसानी से देख सकते है और डाउनलोड कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment