बिहार बाल सहायता योजना 2022: 18 साल से कम उम्र के बच्चों को 1500 रुपये मिलेंगे, ऐसे करें आवेदन

Bihar Bal Sahayata Yojana 2022: कोरोना महामारी के चलते बहुत से बच्चों ने अपने अभिभावकों को खोया है। अभिभावकों को खोने के बाद उन बच्चों का कोई सहारा नहीं बचा है। ऐसी स्थिति में बिहार सरकार ने कोविड-19 में अनाथ हुए बच्चो के लिए बिहार बाल सहायता योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत 18 साल से कम उम्र के बच्चों की सहायता दी जाएगी। सीएम नितीश कुमार का कहना है कि 18 वर्ष से कम आयु के बच्चो की देखभाल बाल गृह में की जाएगी। कैसे कर सकेंगे बिहार बाल सहायता योजना का लाभ लेने आवेदन जाने आगे दी गयी जानकारी में क्या है पूरी प्रक्रिया।

क्या है बिहार बाल सहायता योजना 2022?

बिहार सरकार ने कोविड-19 महामारी में अनाथ होने वाले बच्चों को बिहार बाल सहायता योजना के तहत 18 साल से कम उम्र के बच्चों को 1500 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत बच्चों को 21 साल तक ही आयु पूरी करने तक सहायता प्रदान की जाएगी। हालांकि जिनके पास रहने के लिए कोई आवास नहीं है उन बच्चों को बाल गृह में रखकर उनकी देख-भाल की जाएगी। अनाथ बच्चियों का नामांकन कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में प्राथमिकता दी जाएगी।

55 बाल गृह में 2500 बच्चों की देखभाल

विभाग के अनुसार बिहार राज्य में केवल 55 बाल गृह है। प्रत्येक बाल गृह में 50 बच्चों की देखभाल की जा सकती है। इस प्रकार इन बाल गृहों में 2500 बच्चों की देखभाल की जा सकती है। जिसमे भी कुछ बच्चों की बाल गृह में पहले से ही देखभाल की जा रही है। इस बाल गृहों में केवल उन बच्चो को देखभाल के लिए रखा जाएगा जिन्होंने अपने माता पिता को कोरोना के चलते खो दिया है और उनका कोई परिजन भी नहीं है।

सभी अनाथ बच्चों को मिलेगा लाभ

बिहार बाल सहायता योजना के तहत राज्य के इन बच्चो को मिलेगा लाभ। ये बच्चे होंगे योजना के लाभार्थी –

  • बिहार राज्य के अनाथ बच्चों को योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • बच्चे की उम्र 18 साल से कम होनी चाहिए।
  • 21 साल उम्र पूरी कर लेने तक बच्चों की देखभाल बाल गृह में की जाएगी।

ऐसे करें बिहार बाल सहायता योजना के लिए आवेदन

बिहार बाल सहायता योजना 2022का आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को जिला बाल संरक्षण के कार्यालय, समेकित बाल विकास परियोजना के कार्यालय, आंगनबाड़ी केंद्रों से आवेदन फॉर्म प्राप्त करने होंगे। आवेदन फॉर्म को भरकर आंगनबाडी सेविका के पास जमा करवा देना है।

छात्रों को मिलेंगे हजारों रुपये हर साल, जल्दी से कर लें आवेदन

बिहार फ्री लैपटॉप पाने के लिए, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment