e-Shram Card Fraud: हो सकता है नुकसान, ई-श्रम कार्ड बनवाने जा रहे हैं तो इन 4 बातों का रखें ध्यान

e-Shram Card Fraud: देश की सरकार समय-समय पर नागरिकों के लिए कई सारी योजनाओं को जारी करती रहती है जिससे उन्हें आर्थिक, सामाजिक आदि सहायता प्रदान की जा सके। शहर व ग्रामीण में रहने वाले नागरिकों को लाभ प्रदान करने के लिए कई लाभकारी व कल्याणकारी योजनाएं है। सरकार इन सभी योजनाओं की मदद से नागरिक की मदद करती है। ऐसी एक योजना सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में रह रहे मजदूरों व श्रमिकों के लिए जारी की गयी थी जिसका नाम है ई-श्रम कार्ड योजना। ई-श्रम कार्ड के माध्यम से नागरिक सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। चलिए जानते है उस जुडी और अधिक जानकारियों को।

बता देते है ई-श्रम मंत्रालय द्वारा ई-श्रम कार्ड को जारी किया गया है। इस का लाभ तभी मिलेगा जब आप रजिस्ट्रेशन करवाएंगे। अगर आप भी इस कार्ड को बनवाना चाहते है तो आप को इन चार बातों का ध्यान रखना बेहद ही जरुरी है नहीं तो आपको भविष्य में भारी नुकसान का सामना करना पढ़ सकता है। जी हां, आज के समय में आपके साथ कोई भी फ्रॉड कर सकता है और आपको चूना लगा लगा सकता है।

e-Shram Card बनवाते समय रखना होगा इन सभी बातों का ध्यान

1. ई-श्रम कार्ड को बनवाएं किसी रजिस्टर्ड जगह से

यदि आप ही श्रम कार्ड का आवेदन करना चाहते है तो या तो आप अपने मोबाइल व कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते है या तो आप किसी जन सेवा केंद्र, लोक सेवा केंद्र या डाकघर जाकर ई-श्रम कार्ड को बनवा सकते है। आप किसी भी अन्य जगह से या किसी भी अनजान व्यक्ति के पास जाकर ई-श्रम कार्ड का आवेदन ना करें इससे आपके साथ बहुत बड़ा धोखा (फ्रॉड) हो सकता है।

2. बैंक की डिटेल्स देते समय दे सही जानकारी

यदि आप जन सेवा केंद्र में ई-श्रम कार्ड बनाते है तो आप को एजेंट को महत्ववूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। आवेदक ध्यान दें वह अपना पिन नंबर, एटीएम कार्ड नंबर एवं पर्सनल इनफार्मेशन की जानकारी किसी को भी ना दें।

3. रहना होगा फर्जी वेबसाइट से सावधान (Beware of fake websites)

यह तो आप सभी जानते ही है कि ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम से उपयोग किया जाता है लेकिन ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने पर आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किसी गलत वेबसाइट पर तो आवेदन नहीं कर रहे क्यूंकि इंटरनेट पर कई ऐसी फर्जी साइट है जो आपको चूना लगा सकती है। इसलिए आवेदन को सरकार द्वारा जारी आधिकारिक वेबसाइट register.eshram.gov.in पर ही आवेदन करना चाहिए।

4. किसी को भी असली आधार कार्ड ना दें

यदि आप ई-श्रम कार्ड बनवाते है तो इसके लिए आप से महत्वपूर्ण दस्तावेजों मांगे जाते है। इन सभी दस्तावेजों में से आपका आधार कार्ड भी शामिल होता है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप किसी को भी अपना असली आधार कार्ड ना दें क्यूंकि सरकार कभी भी आपसे आपका रियल आधार नहीं मांगती आप केवल इसकी फोटोकॉपी या स्कैन दस्तावेजों को अपलोड करवाएं।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Bank Fraud: ठग करने वाले फोन कॉल से भी बैंक अकाउंट कर रहे खाली, जान लें ठगी का ये नया तरीका

Booster Dose Fraud: सावधान! बूस्टर डोज के रजिस्ट्रेशन के लिए ओटीपी के जरिये हो रहे है बैंक अकाउंट खाली, रहें सतर्क

Leave a Comment