Benefits of Eucalyptus: इस पेड़ से तेल और शहद बनाकर कर सकते है लाखों की कमाई,जानें इसके बिजनेस का तरीका

Benefits of Eucalyptus: आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Eucalyptus पेड़ के अंतर्गत कैसे लाखों में कमाई की जा सकती है उससे जुड़ी जानकारी को साझा करने जा रहे है। भारत में इसे सफेदा ,गम ,नीलगिरि आदि के नाम से जाना जाता है। इस पेड़ की सबसे बड़ी खासियत यह है की ये कम समय में काफी तेजी से बढ़ता है। भारत में प्रचलित इन पेड़ो का मूल ऑस्ट्रेलिया से जुड़ा हुआ है। सफेदे के पेड़ से मिलने वाली लकड़ी को काफी उपयोगी माना जाता है। सफेदे के लकड़ी से ईंधन, हार्ड बोर्ड वगैरह ,पेटियां ,फर्नीचर ,लुगदी ,पार्टिकल बोर्ड और इमारते आदि बनायी जाती है। तो आइये जानते है की यूकलिप्टस के पेड़ से आप तेल और शहद बनाकर कैसे लाखो में कमाई कर सकते है।

Benefits of Eucalyptus

सफेदे के पेड़ के बहुत सारे लाभ है इस पेड़ की लकड़ियां काफी उपयोगी साबित होती है। साथ ही इस पेड़ से तेल और शहद बनाकर भी लाखो की कमाई की जा सकती है। इतने फायदे देने वाले Eucalyptus के पेड़ को उगाने के लिए ज्यादा सरदर्दी की आवश्यकता नहीं है। यह कम समय में अधिक बढ़ने वाला एक ऐसा पौधा है जो सीधा लम्बा होता है। इसे उगाने के लिए ज्यादा जमीन की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप इससे मिलने वाले फायदे प्राप्त करना चाहते है तो एक हेक्टेयर भूमि में आप कम से कम 3000 पेड़ लगा सकते है। यह पेड़ नर्सरी से मात्र 7 या 8 रूपये की कीमत से प्राप्त कर सकते है। बिजनेस करने के लिए यह एक उपयोगी पेड़ है जिसकी मदद से आप लाखो में इनकम अर्जित कर सकते है।

यूकेलिप्टस (Eucalyptus) से शहद का बिजनेस

Eucalyptus में कई सारे ऐसे औषधीय गुण पाए जाते है जो मनुष्य जीवन के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। गोंडा जिले में रहने वाले अरुण पांडेय ने इससे मिलने वाले फायदे के बारे में जानकारी दी है। सामान्य तौर पर देखा गया है की यूकेलिप्टस के पेड़ को लकड़ी के लिए जाना जाता है। यह नदी नहर या फिर दलदली क्षेत्रों में पेड़ों क लगाया जाने वाला पेड़ है क्युकी यह अत्यधिक पानी सोखने वाला पेड़ है। सफेदे के पेड़ की पतियों से तेल निकालकर दवा बनती है ,साथ ही इसके फूल से शहद भी बनता है। यूकेलिप्टस पेड़ से बनने वाला शहद बालो और स्कीन के लिए काफी फायदेमंद माने जाते है।

Eucalyptus से बिजनेस करने का तरीका

यूकेलिप्टस पेड़ की मदद से यदि आप बिजनेस करना चाहते है तो आपको हेक्टेयर क्षेत्र भूमि की आवश्यकता होगी। इस भूमि में आप लगभग 3 हजार पौधो को लगाकर अपना यह व्यवसाय शुरू कर सकते है। पानी वाले स्थानों में आप यूकेलिप्टस के पौध लगा सकते है। इस पेड़ में औषधीय गुण मौजूद होते है जो विभिन्न तरह की समस्याओं को दूर करने में मदद करते है। इसके फूलो से आप शहद तैयार करके बेहद मुनाफा हासिल कर सकते है। साथ ही इसके पत्तो से निकलने वाले तेल से से भी एक बेहतर आय हासिल कर सकते है।

यूकेलिप्टस के फायदे Benefits of Eucalyptus

यूकेलिप्टस के कई सारे फायदे है।

  • सर्दी के लक्षणों को दूर करने के लिए आप यूकेलिप्टस का इस्तेमाल करते है तो यह काफी राहत दिला सकता है।
  • ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए नीलगिरि का तेल काफी लाभदायक है।
  • यदि आपकी स्किन ड्राई है तो आप इसके तेल के इस्तेमाल से अपनी इस समस्या को दूर कर सकते है।
  • तनाव से संबंधी समस्या को दूर करने के लिए इसे काफी लाभदायक माना गया है।
  • यदि आप जोड़ो के दर्द की समस्या से जूझ रहे है तो इसके तेल का इस्तेमाल कर सकते है।
  • दांतो की स्वस्थ रखने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।
  • मच्चर या अन्य प्रकार के कीड़ो से बचने के लिए आप स्प्रे का इस्तेमाल ना करके निम्बू नीलगिरि तेल का उपयोग कर सकते है।
  • किसी भी घाव के संक्रमण से बचने के लिए आप नीलगिरि के पत्तो का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप नीलगिरि की मलहम वाली क्रीम भी खरीद सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment