गर्मियों में जामुन खाने के फायदे और लाभ

गर्मियों में जामुन के फायदे : आप ने बड़े बुजुर्गों से सुना होगा कि सीजन के अनुसार आप को फल खाते रहना चाइये। इससे आप का सवास्थ्य अच्छा रहता है और आप बीमारियों से भी बचे रहते हैं। जामुन गर्मी में पाए जाने वाला फल है जिसे आप बाजार में आसानी से ले सकते हैं। आप को बता दें की ये फल गर्मियों में आप को बहुत लाभ पहुँचता है। इस के औषधीय गुणों के कारण ये बहुत ही फायदेमद है। जामुन को ब्लैक बेर (Black berry) के नाम से भी जाना जाता है। इस में  कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर होता है , जो आप को बहुत से बीमारियों से बचाता है। आइये आज इस लेख में जानते हैं – गर्मियों में जामुन के फायदे क्या क्या है ?

नारियल पानी पीने के फायदे और नुकसान-Nariyal Pani Pine Ke Fayde Aur Nuksan

गर्मियों में जामुन के फायदे (benefits of eating berries in summer)

  1. डायबिटीज में फायदेमंद Diabetes Control : यदि किसी को शुगर / मधुमेह की बीमारी है तो उन्हें जामुन का सेवन करना चाहिए। इस से उन्हें बहुत फायदा होगा और वो अपना शुगर कण्ट्रोल कर पाएंगे। यदि आप जामुन की जड़ को पानी के साथ पीस कर पेस्ट बनाकर, सुबह खाली पेट सेवन करते हैं तो डायबिटीज के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं।
  2. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में (Improves immunity ) : जामुन में बहुत से फाइबर , मिनरल , प्रोटीन , आयरन आदि अन्य आवश्यक तत्व होते हैं जो आप के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। इस के अतिरिक्त आप की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।
  3. त्वचा के लिए फायदेमंद ( Good For Skin ) : जामुन में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जो आप के त्वचा के लिए बेहतरीन होते हैं। जामुन के रस को यदि आप अपने चेहरे पर लगाते हैं तो पिम्पल्स और अन्य सभी विकार दूर हो जाएंगे।
  4. खून की कमी पूरी करता है : यदि आप के शरीर में हीमोग्लोबिन कम है तो आप को गर्मियों में रेगुलर जामुन खाने से फायदा होगा। इससे आप के शरीर में खून की कमी पूरी होगी। इसे आप को गर्मियीं में थकान , शरीर टूटना जैसी समस्याओं में फायदा मिलेगा।
  5. दांत मसूड़े की परेशानी में फायदेमंद : यदि कोई दांत और मसूड़े की समस्या से परेशां है तो उसके लिए जामुन खाना फायदेमंद है। इसमें एंटीबायोटिक गुन होते है जिससे आप की ये समस्य अभी खत्म होती है। साथ ही मुँह से आने वाली बदबू भी दूर होती है।

चेहरे पर एलोवेरा और गुलाब जल लगाने के फायदे-Chehre Par Alovera Aur Gulab Jal Lagane Ke Fayde

ग्रीन टी से ज्यादा फायदेमंद है माचा ग्रीन टी, जाने 5 फायदे

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment