लौंग की चाय पीने के फायदे: Laung Ki Chai Pine Ke Fayde

लौंग की चाय पीने के फायदे: आप में से ऐसे कितने लोग है जो लौंग अपने खाने में डालते है या लोंग की चाय पीते है। जी हां की आप जानते है लौंग हमारे शरीर के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। लौंग एक ऐसा मसाला है जिसका उपयोग कई सारी चीजों में होता है। यहाँ तक कि इसका इस्तेमाल लोग आयुर्वेदिक औषधी के रूप में भी करते है। इसके इस्तेमाल से कई सारे दर्द से भी छुटकारा मिलता है। चलिए आज हम आपको लौंग की चाय पीने के कुछ फायदे बताने वाले है जिसके बाद आप भी इस्तेमाल चाय में जरूर करेंगे।

जानिए क्या है लौंग का साइंटिफिक नाम

लौंग का साइंटिफिक नाम सीजीजियम अरोमैटिकम है। लौंग में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी वाइरल और एनाल्जेसिक विटामिन, मिनरल एवं अन्य पौष्टिक एलिमेंट्स पाए जाते है जो कि किसी भी मानव शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। अगर आप भी लौंग की चाय का सेवन करते है तो ये आपके शरीर को तरोताजा बना के रखता है साथ ही यदि आप रोजाना इसकी चाय पीते है तो इससे आपके दांतो का दर्द हमेशा दूर ही रहेगा और साथ ही यदि कोई अपने मोटापे से परेशांन है तो इसका सेवन करने से वजन भी धीरे धीरे कम होता है और आपकी इम्युनिटी को और भी मजबूत बनता है।

ये है लौंग की चाय पीने के फायदे

1.सर्दी खांसी से राहत: जैसा आप जानते ही ठण्ड के मौसम में सर्दी जुकाम, खांसी तो लगती ही लगती है ऐसे में घरेलु उपाए से सर्दी खांसी से राहत पाने के लिए आपको लौंग की चाय पीनी चाहिए इससे आपके शरीर को गर्माहट मिलेगा और जैसा की लौंग मं एंटीसेप्टिक, एंटी-वाइरल और एंटी मिक्रोकोबियल गुण पाए जाते है जिससे आम सर्दी खांसी के संक्रमण, जुकाम आदि को दूर करने में सहायता करता है।

2. इम्युनिटी को स्ट्रांग : अगर आप सर्दियों के समय लौंग की चाय पीते है तो इससे आपकी इम्युनिटी भी स्ट्रांग बनती है क्यूंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते है जो आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने में काम आ सकते है जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बना रहते है और इम्युनिटी स्ट्रांग होने से आपके शरीर में किसी तरह के संक्रमण जल्दी से नहीं हो सकेगा।

3. दांत दर्द से राहत : दांत दर्द की समस्या अधिकतर लोगों में देखी जाती है ऐसे में आप में से बहुत लोगों ने अपने दांत में लौंग का तेल या लौंग पीस के अपने दांत में जरूर लगाया होगा। लेकिन क्या आप जानते है यदि आप रोजाना चाय में लोंग डालकर पीते है तो इससे आपके दांत का दर्द और मसूड़ों में हुई सूजन को कम किया जा सकता है क्यूंकि लौंग में सूजन रोधी गुण पाए जाते है।

4. पाचन (Digestion) : यदि आपको कोई भी चीज खाने से जल्दी से पचता नहीं है तो आप लौंग की चाय का सेवन कर सकते है इससे आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर बन सकती है।

5. मेटाबोलिज्म : आपके रोजाना लौंग की चाय पीने से आपका मेटाबोलिज्म दर बढ़ सकता है और मजबूत बन सकता है। इसके साथ ही यह आपके वजन को कम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

6. स्किन प्रॉब्लम्स से मिलता है छुटकारा : यदि आपको स्किन से जुडी किसी तरह की भी समस्या है तो लौंग की चाय पीने से आपकी स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर हो जाएँगी क्यूंकि इसकी चाय पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स भी बाहर आ जाते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment