नीम मुल्तानी मिट्टी फेस पैक को चेहरे पर लगाने के फायदे

नीम मुल्तानी मिट्टी फेस पैक को चेहरे पर लगाने के फायदे– आज हम आपके लिए नीम और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक लगाने के फायदे के बारे में जानकारी देने जा रहे है की किस तरह यह फेस पैक आपके चेहरे को स्वस्थ्य एवं चमकदार बना सकता है। जैसे की आप सभी लोग जानते है की प्राचीन समय से नीम का इस्तेमाल आयुर्वेद में दवाई बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें कई सारे औषधीय गुण पाए जाते है जो विभिन्न तरह की समस्याओं को दूर करने में हमारी मदद करता है। आयुर्वेद के लिए नीम का पौधा जड़ी-बूटी से कम नहीं। क्योंकी नीम के सभी भाग पत्ते छाल ,फूल फल के अपने उपयोग है। नीम में एंटीइंफ्लामेटरी, एंटीसेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एजिंग गुण पाए जाते है। स्वास्थ्य एवं सौन्दर्य के लिए नीम को काफी फायदेमंद माना गया है।

यदि आप नीम की पत्तियों को पीस कर इसके पानी का दैनिक रूप से सेवन करते है तो यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। त्वचा के लिए नीम काफी लाभदायक होता है। इसी के साथ चेहरे को चमकदार बनाने के लिए मुल्तानी मिटटी का भी आमतौर पर अधिक इस्तेमाल लोगो द्वारा किया जाता है। क्योंकी यह चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करता है। नीम और मुल्तानी मिट्टी के मिश्रण से आप फेसपैक तैयार कर अपनी त्वचा को बेहद चमकदार बना सकते है। यह चेहरे की कई समस्याओं को दूर करने में लाभदायक है।

नीम मुल्तानी मिट्टी फेस पैक को चेहरे पर लगाने के फायदे

चमकती त्वचा के लिए (Neem and Multani Mitti face pack for glowing skin) नीम मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

यदि आप अपनी त्वचा को चमकदार बनाना चाहते है तो इसके लिए आप नीम मुल्तानी मिट्टी फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए बस आपको नीम की पत्तियों को पीसकर मुल्तानी मिटटी में इसका मिश्रण करना है। इसके साथ आप थोड़ी तुलसी भी पीस सकते है। इन तीनो चीजों का एक साथ मिश्रण करके इसे अपने चेहरे पर फेस मास्क की तरह अप्लाई कर सकते है। मुल्तानी मिटटी स्किन को मुलायम बनाने और साथ ही मृत कोशिकाओं को साफ़ करने में सहयोग करती है। इसी के साथ तुलसी और नीम नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करती है।

नीम मुल्तानी मिट्टी तुलसी फेस पैक तैयार करने की विधि

तुलसी के पत्तो एवं नीम के पत्तो को पीसकर कर पेस्ट तैयार करें अब इसमें मुल्तानी मिट्टी को मिलाएं। इन तीनो का अच्छे से मिश्रण करें। अब आप अपने फेस एवं गर्दन पर इस फेस पैक को लगाकर 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद आप धीरे-धीरे इसे साफ़ कर सकते है।

Besan Face Pack :-बेसन में हल्दी मिलाकर लगाने के फायदे

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को कम करता है (Reduce blackheads and whiteheads)

ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स की समस्या को दूर करने के लिए नीम और मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है। इन दोनों के मिश्रण से आप फेसपैक तैयार कर चेहरे की गंदगी को साफ़ कर सकते है। यह चेहरे पर बड़े छिद्रों को दबाकर उसे सही करने में मदद करते है।

मुंहासों से मिलेगा छुटकारा (get rid of acne)

यदि आप मुँहासों की समस्या से परेशान है और इसके लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट भी यूज कर चुके है तो नीम और मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से आप अपनी मुहांसो की समस्या को आसानी से दूर कर सकते है। नीम में कई औषधीय गुण पाए जाते है जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते है। नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जो मुँह से एक्ने की प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करते है। यदि आपको इचिंग की प्रॉब्लम है तो भी आप नीम के इस्तेमाल से इस समस्या को दूर कर सकते है। मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करने से आपके फेस को ठंडक मिलेगी। यह मुहांसों से होने वाले दाग धब्बो से मुक्ति दिलाने में मदद करेगा।

Best time to drink sugarcane juice: गन्ने का रस पीने का सही समय

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment