चेहरे पर बेसन और दही लगाने के फायदे : Chehre Pe Besan Aur Dahi Lagane Ke Fayde

चेहरे पर बेसन और दही लगाने के फायदे: आज के समय में हर कोई अपनी त्वचा को सुंदर और ग्लोइंग बनाने के लिए कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स या ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करते हैं, जिसमे आपके बहुत से पैसे बर्बाद हो जाते है लेकिन इसके बाद भी चेहरे की त्वचा पर गर्मी के मौसम और धूल-मिटटी से होने वाली टैनिंग, मुहासे और चेहरे पर दाग-धब्बों पर क्रीम या ट्रीटमेंट का कोई आसार नहीं होता, ऐसे में त्वचा को बिना किसी क्रीम या ट्रीटमेंट के ग्लोइंग बनाने के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं, बेसन और दही से बनाए जाने वाले बेहद ही आसान और फायदेमंद घरेलू उपचार की जिससे आप बहुत सी चेहरे पर होने वाली बहुत सी समस्याओं से निजात पा सकेंगे।

जाने चेहरे पर बेसन और दही के फेसपैक लगाने के फायदे

चेहरे के लिए बेसन और दही बेहद ही फ़ायदेमदं माने जाते हैं बेसन जो की क्षारीय प्रकृति का होता है जिससे त्वचा का पीएच बना रहता है जिससे स्किन टाइट रहती है, इसके साथ ही यह चेहरे से डेड सेल्स, अतिरिक्त तेल, गंदगी हटाने में भी काफी असरदार होता है, वही दूसरी और दही चेहरे की झुर्रियों को कम करने, गोरा बनाने में काफी फायदेमंद होती है। Chehre Pe Besan Aur Dahi Lagane Ke Fayde की लिस्ट बहुत लम्बी है क्यूंकि यह आपके चेहरे के लिए सम्पूर्ण पोषण का कार्य भी करता है।

ऐसे बनाए बेसन और दही का फेस पैक

फेस पैक बनाने के लिए आपको पहले एक बाउल में दो चम्मच दही और एक चम्मच बेसन डालकर मिक्स करना होगा, आप चाहें तो उसमे नींबू का रस भी डाल कर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अपने दोनों हाथों से अच्छे से लगाकर इसे 20 से 25 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से हलके हाथों से मसलकर निकलना शुरू करें अब चेहरे को अच्छे से धो लें, चेहरा धोने के तुरंत बाद ही आपको अपने चेहरे पर ग्लो के साथ बेहतर असर टैनिंग से बेहतर असर दिखाई देगा।

दरअसल इस पैक में डालने वाले इंटग्रेडिएंट्स जैसे बेसन त्वचा से ऑइल को कंट्रोल कर त्वचा से एक्सेस ऑइल को हटाने का काम करता है, इसके साथ ही दही में पाए जाने वाले विटामिन और गुड बैक्टीरिया एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी की तरह काम करके चेहरे को बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाने और ग्लो लाने में काफी फायदेमंद होते हैं इसके लिए रोजाना एक ही समय दो हफ्ते नियमित रूप से इस पैक को लगाने पर आपको बेहतर और अच्छे रिजल्ट मिल सकेंगे।

नारियल पानी पीने के फायदे और नुकसान-Nariyal Pani Pine Ke Fayde Aur Nuksan

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment