1 दिन में कितने बादाम खा सकते है? जानिए फायदे व नुकसान: 1 Din Mein Kitne Badam Kha Sakte Hai, Fayde Aur Nuksan

Benefits of Almonds: प्रतिदिन बादाम का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इसके नियमित सेवन से आप को फायदे (Benefits of Almonds) होते हैं। स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने वाले लोग इसके सेवन को नियमित रूप से वरीयता देते हैं और अपनी डाइट में शामिल करते हैं। हालाँकि इसके खाने के तरीके को लेकर बहुत से लोगों में कन्फ्यूजन बनी रहती है की बादाम का सेवन भिगोकर करना चाहिए या फिर सूखे ही खाने चाहिए। तो आज इस लेख में हम आप को इस बारे में सभी आवश्यक जानकारी देंगे जैसे की – 1 दिन में कितने बादाम खा सकते है? बादाम खाने के फायदे और इससे होने वाले नुकसान।

1 दिन में कितने बादाम खा सकते है?

विशेषज्ञों की मानें तो भारत जैसे गर्म जलवायु वाले देश में 5 – 6 बादाम प्रतिदिन खा सकते हैं। रही बात इसके खाने के तरीके को लेकर , तो आप इसे भिगोकर खाएं तो ज्यादा लाभकारी होगा। हलांकि बता दें की सर्दियों में आप इसे सूखा भी खा सकते हैं। क्यूंकि बादाम की तासीर गर्म होती है जो आप को सर्दी जुकाम से बचा कर रखती है। बाकी समय के लिए आप बादाम को रात भर पानी में भिगों कर रख दें। इस के बाद सुबह आप छीलकर इस का सेवन कर सकते हैं। भीगे हुए बादाम खाने में आसान और पचने में भी सरल होते हैं। बता दें की इससे बादाम की ऊपरी परत निकलने में भी सुविधा होती है जिसकी वजह से बादाम के सभी पोषक तत्व (फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट) आसानी से आप के शरीर तक पहुंच जाते हैं।

यहाँ जानें बादाम खाने से फायदे Benefits of Almonds

  1. डायबिटीज से बचाव (Prevents Diabetes): जिन व्यक्तियों को मधुमेह या शुगर की समस्या है उनके लिए बादाम खाना फायदेमंद होता है। बता दें की बादाम में  स्टेपी ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) नामक तत्व पाया जाता है जो की ब्लड शुगर के अनुपात को बैलेंस करता है। यही नहीं जो लोग रेगुलर इसका सेवन करते हैं उन्हें मधुमेह से बचाव में बहुत सहायक होता है।
  2. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है (Controls Cholesterol): बादाम खाने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा मिलता है। ये व्यक्ति के शरीर में bad कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और good कोलेस्ट्रॉल को बढ़ता है।
  3. वजन घटाने हेतु उपयोगी ( To Lose Weight ): बादाम में आप को  फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट होने के चलते आप को देर तक पेट भरे होने का एहसास होता है। जिससे आप को भूख भी नियंत्रित मात्रा में लगती है। इससे आप अधिक खाने से बच जाते हैं। और वजन कम करने में आप को सहायता मिलेगी।
  4. ब्लड प्रेशर नियंत्रण ( Manages Blood Pressure): शरीर में मैग्नीशियम कम होने की वजह से हाई ब्लड प्रेशर , किडनी फेल और दिल का दौरा पड़ने जैसी समस्या देखने को मिलती है। आप की जानकारी के लिए बता दें बादाम में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। जिससे मैग्नीशियम की कमी से होने वाली सभी समस्याएं दूर रहेंगी।
  5. हड्डियों और दांतो की मजबूती के लिए (Strengthens Bones And Teeth): बादाम में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जिनमे से कैल्शियम और फास्फोरस जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। जो कि हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए बहुत बहुत जरुरी होते हैं। इस से  ऑस्टियोपोरोसिस से होने वाली परेशानियों से भी निजात मिलती है और हड्डियों को भी मजबूती मिलती है।

बादाम से नुक्सान

किसी भी चीज के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं। ऐसे ही बादाम के सेवन के साथ भी है। सेवन के तरीके का ज्ञान होने के बाद आप आसानी से इनसे बच सकते हैं लेकिन फिर भी कुछ ऐसे नुक्सान है जिसके बारे में आप को जानकारी होना आवश्यक है।

  1. एलर्जी की समस्या ( Allergic to some ) : बहुत से लोगों को बादाम खाने से एलर्जी की शिकायत हो जाती है। बादाम में प्रोटीन अमांडिन मौजूद होता है जिसे एलेर्जन के रूप में भी जाना जाता है। इस से ओरल एलर्जी सिंड्रोम जैसे – मुंह में खुजली, गले में खराश और जीभ, मुंह और होंठों में सूजन आदि की समस्या हो सकती है।
  2. गुर्दे की पथरी (kidney stones) : बादाम के सेवन से गुर्दे की पथरी होने की समस्या हो सकती है। हालांकि ये जरुरी नहीं है। जानकारी के लिए बता दें बादाम में आँतों में घुलनशील ऑक्सालेट होते हैं ये ऐसे यौगिक हैं जो गुर्दे की विफलता और गुर्दे की पथरी में योगदान कर सकते हैं। 
  3. विटामिन E की अधिकता (Vitamin E overdose): बता दें की बादाम में विटामिन E प्रचुर मात्रा में होता है। ऐसे में बादाम का अधिक सेवन करने से विटामिन E के ओवरडोज़ से संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं।
  4. कब्ज़ की समस्या (Constipation ) : बादाम में प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं। जिससे कुछ लोगों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण सूजन, गैस, पेट में ऐंठन और दस्त जैसी समस्याएं भी देखने को मिलती हैं।

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