गर्मी में ककड़ी खाने के फायदे और नुकसान- Benefits and Side Effects of Eating Kakdi

Benefits and side effects of eating kakdi : गर्मी आते ही ककड़ी की डिमांड बहुत अधिक बढ़ जाती है क्यूंकि ककड़ी खाने के बहुत ही फायदे होते है। इसमें बहुत अधिक मात्रा में पानी होता है। जो कि हमे डीहाइड्रेट होने से बचाता है और हमारे शरीर को हमेशा तरो ताजा और ठंडा बनाया रखता है। ककड़ी में बिटामिन A, C, K, पोटेशियम, ल्युटीन फाइबर जैसी कई पोषक तत्व पाए जाते है। इसके साथ ही यदि कोई अपना वजन कम करना चाहते है तो ककड़ी आपको वेटलॉस करने में भी मदद करेगी। तो चलिए आज हम आपको ककड़ी खाने के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बताने जा रहे है।

गर्मी में ककड़ी खाने के फायदे

  1. कलेस्ट्रॉल करें कम : अगर आपका कॉलेस्ट्रॉल लेवल ज्यादा है तो ककड़ी खाने से आपका कलेस्ट्रॉल लेवल को भी मेंटेन किया जा सकता है। ककड़ी में एक ऐसा तत्व होता है जिसे हम स्टीरॉल कहते है जो हमारी बॉडी में सही कलेस्ट्रॉल लेवल को बनाया जाता है।
  2. वजन कम करने में मिलेगी मदद : अगर आप ककड़ी का सेवन करेंगे तो इससे आपके वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। बता देते है, ककड़ी में बहुत ही कम मात्रा में केलोरीज़ होती है। ककड़ी में किसी भी तरह का ऐसा एलिमेंट नहीं होता जिससे आपका वजन बढे। इसमें फाइबर भी होता है और इसे खाने से पेट भी भरा होता है।
  3. ब्लड प्रेशर भी रहता है नार्मल : ककड़ी खाने से आपका ब्लड प्रेशर भी हमेशा नार्मल बना रहेगा। इसमें काफी मात्रा पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।
  4. किडनी रहेगी स्वस्थ : ककड़ी में बहुत अधिक मात्रा में पानी होता है। जो की पोटेशियम के साथ मिलकर यूरिक एसिड और किडनी की अशुद्धियों को बहार निकालता है।
  5. हड्डियों को करता है मजबूत : हड्डिया मजबूत करने के लिए ककड़ी का सेवन करना बहुत ही लाभदायी होगा। ककड़ी में विटामिन K की मात्रा बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है। इससे बोन डेंसिटी बढ़ती है और हड्डियां मजबूत होती है।
  6. स्किन बनेगी हैल्थी : ककड़ी हमारी स्किन और बालों के लिए बहुत ही लाभदायी है। ककड़ी में पानी की मात्रा होने से स्किन हैल्थी और चमकदार बनी रहती है। इसके साथ ही आपके बाल की ग्रोथ में भी असर देखने को मिलेगा। अगर आप ककड़ी का जूस पीते है तो इससे आपकी स्किन के दाग धब्बे भी दूर हो जायेंगे।
  7. कब्ज से मिलती है राहत : ककड़ी खाने से यदि किसी को कब्ज की समस्या है तो उसकी यह समस्या भी दूर हो जाती है। इसके साथ ही उन्हें गैस और इनडाइजेशन को भी कम करने में मदद करती है।

ककड़ी खाने के नुकसान

  1. रात में ककड़ी खाना नुकसानदायक : ये तो आप जानते ही है कि ककड़ी की तासीर ठंडी होती है। यदि आपको खांसी, सर्दी या साँस लेने में तकलीफ होती है तो आप रात को ककड़ी ना खाये। ककड़ी रात के समय आपको नुकसान पंहुचा सकती है।
  2. गर्भवती महिलाओं के ककड़ी हानिकारक : जितनी भी गर्भवती महिलायें है उन्हें अधिक मात्रा में ककड़ी नहीं खानी चाहिए क्यूंकि ककड़ी में अधिक मात्रा में पानी होता है जिससे उन्हें बार-बार पेशाब जाना पड सकता है।
  3. ककड़ी का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट सम्बंधित समस्या हो सकती है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment