नारियल पानी पीने के फायदे और नुकसान-Nariyal Pani Pine Ke Fayde Aur Nuksan

अगर बात करें नारियल पानी कि तो नारियल पानी पीना किसे पसंद ना हो। नारियल पानी का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसमें न्यूट्रिशन बहुत अधिक मात्रा में होते है। बता दें कोकोनट वाटर में एंटीऑक्सिडेंट्स, एमिनो एसिड, विटामिन सी आदि जैसे गुण पाए जाते है जो कि हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छे होते है। नारियल पानी थकान दूर करने या शरीर में कमजोरी को भी दूर करता है और साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है। इससे आपकी इम्युनिटी और भी स्ट्रांग होती है।

नारियल पानी कोविड 19 जैसे गंभीर माहमारी से बचने में काफी मददगार साबित हुई है लेकिन क्या आप जानते है जिस तरह से किसी भी चीज के फायदे होते है ठीक उसी तरह उसके नुकसान भी होते है। जी हां, नारियल पानी पीने के कुछ नुकसान भी है। आज हम आपको नारियल पानी पीने के फायदे के साथ-साथ नुकसान की जानकारी भी देने जा रहे है तो चलिए जानते है जानकारियों को।

नारियल पानी पीने के फायदे :

नारियल पानी पीने के फायदे इस प्रकार से है :

  1. किडनी स्टोन की समस्या से मिलेगी राहत : नारियल पानी पीने से यदि किसी व्यक्ति को गुर्दे में पथरी है तो उससे उसकी पथरी ठीक हो जाती है। पथरी होने पर डॉक्टर पीने वाली चीजे पीने की सलाह देते है ऐसे में नारियल पानी आपके लिए बहुत ही लाभदायी हो सकता है। अगर आप सुबह खाली पेट नारियल पानी पीते है तो इससे आपके किडनी में मौजूद पथरी पेशाब के माध्यम से बाहर आ सकेगी।
  2. वजन घटाने में मददगार : अगर आप अपना वजन घटाना चाहते है तो नारियल पानी आपके लिए सबसे अछा विकल्प है। जी हां, लिमिटेड मात्रा में नारियल पानी पीने से आपका वजन घटने में मदद मिल सकती है।
  3. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित : यदि किसी का ब्लड प्रेशर बहुत हाई है तो आप इसे कण्ट्रोल करने में नारियल पानी का सेवन कर सकते है। नारियल पानी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके रखता है। इसके अंदर पोटेशियम मौजूद रहता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।
  4. पाचन करने के लिए : यदि किसी व्यक्ति का डायजेशन सिस्टम ठीक नहीं रहता तो उसे नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। जिससे आपकी पाचन की समस्या धीरे-धीरे खत्म होने लगेगी। कोकोनट वाटर पीने से आपको कब्ज, एसिडिटी, पेट सम्बन्धित फ़्लु, डायरिया से राहत मिल पायेगी।
  5. प्रेगनेंट महिलाओं के लिए लाभदायक : गर्भवती महिलाओं के लिए नारियल पानी बहुत ही अच्छा साबित होता है क्यूंकि महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस, उलटी आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है ऐसे में यदि कोई गर्भवती महिला सुबह नारियल पानी पीती है तो उन्हें कई सारी समस्या से राहत मिलती है।
  6. स्किन समस्या से राहत : जिन लोगों को स्किन से जुडी किसी तरह की समस्या होती है उन्हें नारियल पानी पीना चाहिए इससे उन्हें उनके चेहरे में हो रहे कील, मुंहासों से भी राहत मिल पायेगी और बढ़ते उम्र में हो रही झुर्रियां, खुजली आदि की समस्या से भी राहत मिल पायेगी।
  7. आँखों को मिलेगी राहत : यदि आपकी आँखों में जलन या खुजली की समस्या होती है तो नारियल पानी पीना आपके लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है इससे आपकी आँखों में खुजली और जलन नहीं होगी और आपकी आँखों में ठंडक बनी रहेगी।

एलोवेरा के 10 उपयोग, फायदे और नुकसान: Aloe Vera Uses, Benefits And Side Effects

नारियल पानी पीने के नुकसान

  1. सर्दी-जुकाम: ठंडियों के मौसम में नारियल पानी अगर आप ज्यादा हद तक पीते है तो इससे आपको सर्दी- जुकाम हो सकता है क्यूंकि जैसा की आप जानते ही है नारियल पानी हमारे शरीर को को ठंडा रखता है और अक्सर गर्मियों के मौसम में ही इसका ज्यादा सेवन होता है लेकिन सर्दियों में अधिक मात्रा में नारियल पानी पीने से यह आपके शरीर को नुसकान भी दे सकता है।
  2. ब्लड प्रेशर: नारियल पानी का ज्यादा सेवन आपके शरीर में बीपी की समस्या को बड़ा सकता है। जी हां, यदि आप ब्लड प्रेशर के मरीज है और बीपी की दवाई खाते है तो ज्यादा कोकोनट वाटर पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक है क्यूंकि नारियल पानी में बीपी को कम करने वाले गुण मौजूद होते है और जरूरत से ज्यादा नारियल पानी आपके बीपी को लो कर सकता है।
  3. बार बार पेशाब जाना: अगर सर्दियों में आप ज्यादा नारियल पानी पीते है तो ऐसे में आपको बार-बार पेशाब जाना पढ़ सकता है। बता दें, नारियल पानी में एक तरह के ड्यूरेटिक गुण होते है जिससे बार बार पेशाब जाना पड़ सकता है।
  4. लूज़ मोशन: वैसे तो कोकोनट वाटर हमारे पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है लेकिन यदि आप इसको ज्यादा हद तक पीते है तो ऐसे में आपके शरीर में पानी की मात्रा बढ़ सकती है और आपको लूज़ मोशन की परेशानी हो सकती है।
  5. मोटापा बढ़ने की समस्या: नारियल पानी के अधिक सेवन से आपका मोटापा बढ़ सकता है और यदि आप इसका एक लिमिटेड मात्रा में सेवन करते है तो यह आपके वजन घटाने में भी मदद करता है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment