Bay leaf Farming: इस पौधे की खेती बना देगी आपको करोड़पति, जानिए कैसे करें शुरू

Bay leaf Farming: आज हम आप को बताने जा रहे हैं बिज़नेस आईडिया के बारे में जिसमें आप को कम लागत में भी अच्छा ख़ासा मुनाफा कमाने का अवसर मिलेगा। अगर आप ऐसा ही कोई काम ढून्ढ रहे हैं जिसे बिना किसी दबाव के आप आसानी से कर सकें और उससे अच्छी खासी कमाई कर सकें। यही नहीं इसमें आप को सरकार द्वारा भी सब्सिडी मिलेगी। जी हाँ , हम आप बात कर रहे हैं ऐसे एक पौधे की जिसके पत्ते हम खाने में इस्तेमाल करते हैं। आप की रसोई में पाए जाने वाले इन पत्तों को आप तेजपत्ते के नाम से भी जानते होंगे। तेजपत्ते की खेती (Bay leaf Farming ) करने से आप लाखों में कमा सकते हैं। यही नहीं इसके लिए आप को कुछ ख़ास मेहनत भी नहीं करनी होती। आइये जानते हैं इस बारे में अब विस्तार से –

Bay leaf Farming: इस पौधे की खेती बना देगी आपको करोड़पति, कैसे करें शुरू

Bay Leaf Farming

आजकल खेती की तरफ लोगों का रुझान बढ़ा है। हालाँकि ये रुझान पारम्परिक खेती के बजाय आधुनिक खेती यानि Modern Farming के प्रति ज्यादा है। इसकी वजह भी है की इससे कमाई भी लाखों में हो रही है और लोग इसे एक बिज़नेस के तौर पर शुरू कर रहे हैं। इस मॉडर्न खेती में औषधीय पौधों, मसाले वाली फसलों और फूलों आदि की खेती को शामिल किया जाता है। ऐसे ही तेजपत्ते की खेती (Bay leaf Farming) में भी आपको बहुत लाभ होगा। इस खेती में रूचि रखते हैं तो ये आप को बहुत मुनाफा देगा। तेजपत्ते की खेती के लिए सरकार की तरफ से भी व्यक्ति को 30 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस खेती को करने के लिए आगे आएं।

तेजपत्ते का उपयोग हमारे देश में मसालों के रूप में होता है। यही नहीं देश के बाहर भी जैसे की अमेरिका और यूरोप समेत कई देशों में इसका प्रयोग किया जाता है। जिससे इसकी मांग हमेशा ही बनी रहती है। इसलिए ये एक फायदे का सौदा हो सकता है। इस खेती को करने के लिए आप को बहुत अधिक करने की आवश्यकता भी नहीं होती। आप इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं।

यहाँ जानिए तेजपत्ते की खेती की विशेषता

अगर आप भी इस तेजपत्ते की खेती करने के बारे में सोच रहे हैं और इस बारे में अधिक नहीं जानते तो आप यहाँ दिए गए विशेषताओं और लाभ को अवश्य पढ़ें।

  • यदि आप तेजपत्ते की खेती करना चाहते हैं और इसकी शुरुआत एक व्यवसाय के तौर पर करते हैं तो ये आपके लिए ज़बरदस्त मुनाफे वाला बिजनेस हो सकता है।
  • इस खेती में मेहनत और लागत कम लगती है।
  • इसमें आप को एक बार तेजपत्ते का पौधा लगाना होता है , जो कई वर्षों तक पैदावार देता है।
  • सरकार द्वारा भी इस खेती को करने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस खेती को करने के लिए प्रोत्साहित हों। इसके लिए राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड द्वारा किसानों को 30 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है।
  • इसकी सबसे बड़ी खासियत है की इसमें रोज का काम नहीं होता कर न ही इसे करने के लिए बहुत से लोगों की आवश्यकता होती है।
  • आप को सिर्फ एक बार इन पौधों को लगाना होता है और शुरुआत में थोड़ी मेहनत करनी होती है।

इतनी होगी आमदनी

आप को इस खेती की शुरुआत करने पर राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड की ओर से 30 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। जिससे आप को लागत भी कम पड़ेगी। इस अनुदान के लिए आप को बोर्ड में जाकर आवेदन करना होगा। जानकारी के लिए बता दें की इसमें आप का मुनाफा लाखो रूपए का हो सकता है। इसके एक पौधे से आप को 5 हजार रूपए तक कमाई हो सकती है। इसी अनुसार अगर आप 25 पौधे लगाएं तो आप को सालाना 75 000 से लेकर 1 लाख 25 हजार तक कमा सकते हैं। वहीँ अगर आप इससे अधिक पौधे लगाते हैं तो आपकी कमाई भी उसी अनुसार बढ़ जाएगी।

ऐसे करें शुरुआत

तेजपत्ते की खेती के लिए आप को बहुत ज्यादा नहीं करना है। इसके लिए सबसे पहले आप को कुछ उन्नत किस्म के तेजपती के पौधे लाने होंगे। इसके लिए आप को सब्सिडी भी प्राप्त होगी। पौधे लगाते समय इस बात का ध्यान रखें इनके बीच 4 से 6 मीटर की दूरी हो। साथ ही प्रत्येक लाइन के बीच भी पर्याप्त दूरी हो। इसके बाद आप को शुरुआत में नियमित अंतराल पर इनकी सिंचाई करते रहना है। जब पौधे बड़े हो जाएँ और पेड़ बन जाएँ तब इन्हे बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होगी।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment