ये बैंक दे रहा सेविंग अकाउंट पे सबसे ज्यादा ब्याज़, ऐसे खुलवायें खाता: Bank Saving Account Interest

Bank Saving Account Interest: फिक्स डिपॉजिट और अन्य प्रकार की सभी बचत बैंक योजनाओं के तहत ग्राहकों को सेविंग अकाउंट में कम ब्याज प्राप्त होता है। लेकिन किसी भी एमरजेंसी स्थिति में पैसों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए सेविंग अकाउंट में सभी नागरिकों द्वारा कुछ धनराशि रखी जाती है। यदि बचत खाते में जमा राशि का ग्राहकों को उत्तम ब्याज राशि मिल जाती है तो जमा राशि पर नागरिकों को एक अच्छा रिटर्न मिल जाता है। ग्राहकों को सेविंग अकाउंट पर आज के समय में सरकारी बैंको की अपेक्षा सबसे अधिक ब्याज प्राइवेट बैंक दे रहे है। निजी बैंक ,और स्मॉल फाइनेंस बैंक प्राइवेट सेक्टरों के बड़े बैंको एवं सरकारी बैंको की तुलना में ग्राहको को अधिक इंट्रेस्ट देते है।

ये बैंक दे रहे सेविंग अकाउंट पे सबसे ज्यादा ब्याज़

सेविंग अकाउंट पर ग्राहकों को बेहतर ब्याज राशि अलग अलग बैंको के द्वारा दी जाती है। निजी बैंकों के माध्यम से दी जाने वाली ब्याज राशि का विवरण नीचे दिया गया है।

RBL बैंक-यह बैंक सेविंग अकाउंट पर अपने ग्राहकों को 4.75% से लेकर 6.50% प्रतिवर्ष के आधार पर ब्याज प्रदान करता है। इस बैंक के तहत प्रतिदिन के आधार पर 1 लाख रुपये तक का बैलेंस मेंटेन करने पर 4.75% ब्याज देता है। इसके साथ ही 1 लाख रुपये से 10 लाख रूपए तक का रोजाना बैलेंस बनाये रखने पर 6 प्रतिशत की दर से रिटर्न प्राप्त होता है। और 10 लाख से 5 करोड़ रुपये तक बैलेंस बनाये रखने पर 6.50% ब्याज प्रदान करता है।

बंधन बैंक-के माध्यम से 3% से लेकर 7.15% तक सेविंग बैंक अकाउंट पर ब्याज प्रदान किया जाता है। 1 लाख रुपये की राशि प्रतिदिन के आधार पर बनाये रखने के अनुसार बंधन बैंक के तहत 3% ब्याज दिया जाता है। इसके साथ ही 10 करोड़ रुपये की बैलेंस राशि बनाये रखने पर 6% और 10 करोड़ से 50 करोड़ तक बैलेंस बनाये रखने पर 6.55% ,50 करोड़ से अधिक राशि हेतु बंधन बैंक के तहत 7.15% ब्याज दिया जाता है।

IndusInd Bank– के तहत सेविंग बैंक अकाउंट पर 4% से लेकर 6% तक ब्याज दिया जाता है। प्रतिदिन के अनुसार 1 लाख रुपये तक बैलेंस बनाये रखने पर 4% की दर से ब्याज दिया जाता है। और 10 लाख तक के बैलेंस बनाये रखने के लिए 5% ब्याज ,एवं दस लाख से अधिक राशि बनाये रखने के लिए 6% की दर से ब्याज दिया जाता है।

सेविंग अकाउंट के लिए बैंक में ऐसे खुलवायें खाता

नागरिक यदि सेविंग अकाउंट के लिए बैंक में खाता खुलवाना चाहते है तो नजदीकी बैंक शाखा में जाकर या फिर बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन प्रणाली के तहत सेविंग अकाउंट खुलवा सकते है।

  • ऑनलाइन के तहत सेविंग अकाउंट खुलवाने के लिए बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में apply online के सेक्शन में seving account open के विकल्प में क्लिक करें।
  • नए पेज में open your account now के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इसके बाद अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करके continue के ऑप्शन को चुने।
  • अब आगे दी गयी सबहि जानकारी को दर्ज करके फॉर्म को सबमिट कराएं।
  • इस तरह से नागरिक सेविंग अकाउंट हेतु बैंक में खता खुलवा सकते है।

कक्षा 10वीं/12वीं के छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप, आज से आवेदन शुरू

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment