Bank Opening New Time: आज से बदल गया बैंक खुलने का समय, अब इतने बजे खुलेंगे बैंक

Bank Opening New Time– रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से बैंक ग्राहकों को वित्तीय लेनदेन के कार्यों को करने के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी गयी है। अब बैंक से जुड़े कार्यों को निपटाने के लिए बैंक ग्राहकों को 1 घंटे का अतरिक्त समय दिया गया है। बैंको के खुलने के समय में अब नया शेड्यूल जारी किया गया है। पहले RBI के दिशा-निर्देशों के अनुसार बैंक खुलने का समय 10 बजे निर्धारित किया गया था। लेकिन आरबीआई ने अब बैंक खुलने के समय में नया शेड्यूल जारी किया है। जिसमें अब 10 बजे के बजाय बैंक अब 9 बजे खुलेंगे। 18 अप्रैल से सभी बैंक अब 9 बजे खुलेंगे। बैंक से जुड़े कामों को जल्दी से निपटाने के लिए ग्राहकों को एक घंटे का अतरिक्त समय दिया गया है।

18 अप्रैल से बदल गया बैंक खुलने का समय Bank Opening New Time

आरबीआई के दिशा-निर्देश के अनुसार अब SBI समेत देश के 20 से भी अधिक प्राइवेट बैंको के खुलने के समय में बदलाव किया गया है। अब यह बैंक 10 बजे के बजाय सुबह 9 बजे खुलेंगेयह बैंक ग्राहकों को बैंक से जुड़े कामों को करने के लिए एक विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान की गयी है। इस सुविधा के आधार पर उन्हें बैंकिंग सेवाओं का लाभ लेने के लिए एक घंटे का एक्स्ट्रा टाइम दिया जा रहा है। हालाँकि रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के माध्यम से बैंक बंद होने के समय में कोई बदलाव नहीं किया है। बैंक सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुले रहेंगे।

कोविड-19 के प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए पहले बैंक के दिन में खुलने के समय को घटा दिया गया था लेकिन कोरोना की स्थिति में सुधार देखते हुए बाद में इसे फिर से बैंको के खुलने समय को सामान्य कर दिया गया। भारतीय स्टेट बैंक SBI समेत देश भर में 7 सरकारी बैंक है। इसके आलावा देश में 20 से अधिक प्राइवेट बैंको पर भी यह नियम लागू होगा।

आरबीआई कार्ड लैस कैश विथड्रॉल नियम

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के माध्यम से ग्राहकों को कैश विथड्रॉल करने को लेकर एक ख़ास सुविधा दी गयी है ,इस सुविधा के अनुसार अब UPI के जरिये कैश विड्रॉल करने की अनुमति दी गयी है। यह सुविधा पूर्ण रूप से कार्डलेस होगी। इसके लिए बैंक ग्राहकों को एटीएम में एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं है। इस सुविधा के अनुसार UPI से कार्डलैस ट्रांजेक्शन की सुविधा दी जाएगी

Leave a Comment