Bank Job: बैंक में इस पद के लिए नहीं देना होगा इंटरव्यू, जानें पूरी योग्यता

Bank Job Update: आज देश में बहुत से सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवा बैंक की नौकरी को भविष्य के लिए एक बेहतर विकल्प मानते हैं, बैंक में नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों को बेहतर वेतन के साथ-साथ, अन्य भत्ते व कई सुविधाओं का लाभ मिलता है, ऐसे में युवाओं को बैंक में नौकरी पाने का सपना पूरा करने के लिए देश के सबसे बैंक सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) द्वारा प्रतियेक वर्ष बैंक के कई पदों पर भर्तियाँ जारी की जाती है। इस वर्ष भी SBI क्लर्क के पदों पर भर्ती परीक्षा के आयोजन के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करेगा, जिसमे क्लर्क परीक्षा में शामिल होने के लिए इच्छुक उम्मीदवार बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन को पढ़कर SBI Clerk भर्ती परीक्षा में आवेदन कर सकेंगे।

SBI बैंक क्लर्क जॉब इस पद के लिए नहीं देना होगा इंटरव्यू

एसबीआई द्वारा जारी विभिन्न पदों पर भर्ती परीक्षा के लिए अलग-अलग चयन प्रक्रिया निर्धारित की जाती हैं। यदि बात करें बैंक में क्लर्क भर्ती की तो क्लर्क भर्ती के लिए आवेदक उम्मीदवारों का चयन बिना इंटरव्यू के किया जाता है, यानी भर्ती के लिए उम्मीदवार को केवल इसकी लिखित परीक्षा को पास करना होता है। SBI क्लर्क भर्ती परीक्षा को दो चरणों में आयोजित करवाया जाता है, जिसमे उम्मीदवारों को पहले Prelims Exam और दूसरा Mains Exam क्लियर करना होता है, जिसके बाद मेरिट के आधार पर उनका चयन किया जाता है।

प्रीलिम्स परीक्षा पैटर्न

एसबीआई क्लर्क भर्ती के प्रीलिम्स परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं, यह प्रश्न पत्र पूरे 100 अंकों का तैयार किया जाता है, यानी हर प्रश्न पर एक नंबर दिया जाता हैं। यह परीक्षा पूरे 1 घंटे की आयोजित की जाती है, जिसमे इंग्लिश लैंग्वेज से 30 प्रश्न, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से 35 प्रश्न और रीजनिंग एबिलिटी से 35 प्रश्न पूछे जाते हैं।

मेंस परीक्षा पैटर्न

क्लर्क भर्ती के प्रीलिम्स परीक्षा को क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार मेंस परीक्षा में शामिल होते हैं, यह परीक्षा पूरे 2 घंटे 40 मिनट की होती है। मेंस परीक्षा में 4 विषयों से सवाल पूछे जाते हैं, इसमें रीजनिंग एंड कम्प्यूटर एप्टीट्यूड से 60 अंकों के 50 प्रश्न पूछे जाते हैं, इंग्लिश में 40 अंकों के 40 प्रश्न पूछे जाते हैं , क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से 50 प्रश्न पूछे जाते हैं और हर एक प्रश्न एक अंक का होता है और फाइनेंसियल अवेयरनेस से कुल 50 प्रश्न पूछे जाते हैं, इस तरह कुल 190 प्रश्न मेंस परीक्षा में पूछे जाते हैं जो कुल 200 अंकों की होती है।

एसबीआई क्लर्क भर्ती परीक्षा योग्यता

एसबीआई क्लर्क भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को इसकी कुछ निर्धारित पात्रता जैसे आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता को पूरा करना आवश्यक है।

  • शैक्षणिक योग्यता – क्लर्क भर्ती के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी सकक्षम योग्यता से उत्तीर्ण होने चाहिए।
    • वह उम्मीदवार जिनके पास एक एकीकृत दोहरी डिग्री प्रमाण पत्र है वह भी परीक्षा के लिए आवेदन के पात्र होंगे।
  • आयु सीमा – SBI Clerk भर्ती परीक्षा के आवेदन करने वाले आवेदक की आयु 20 से 28 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में छूट प्रदान की जाएगी।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment