Bank Holiday: मई में 12 दिन बन रहेंगे बैंक, आरबीआई ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holiday: यदि आप को भी बैंक में कुछ काम कराना है या कुछ काम पेंडिंग है जिसे करने के लिए आप को बैंक जाना है। तो आप को सबसे पहले ये खबर पढ़ लेनी चाइये। आप को जानकारी दे दें की मई में कुल 12 दिनों बैंक बंद रहने वाले हैं। इसलिए यदि आप बैंक जा रहे है तो पहले बैंक में होने वाली छुट्टियों (Bank Holiday) की जानकारी अवश्य ले लें। अन्यथा आप को बिना किसी काम पूरा किये ही वापस आना पड़ सकता है।

Bank Holiday

आप की जानकरी के लिए बता दें कि रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा हर महीने की – बैंकों की छुट्टियों की पूरी सूची वित्तीय वर्ष की शुरुआत होने के साथ ही जारी कर दी जाती है।आप को बता दें कि अलग अलग राज्यों और शहरों में माननाये जाने वाले त्यौहार के अनुसार बैंकों की छुट्टियां निर्धारित की जाती है। ये आवश्यक नहीं है की हर जगह एक ही दिन किसी त्यौहार की छुट्टी हो।

बात करें मई माह , 2022 की तो आरबीआई द्वारा जारी की गयी बैंकों की छुटियों की सूची के अनुसार मई माह में मजदूर दिवस, अक्षय तृतीया, ईद, बुद्ध पूर्णिमा, परशुराम जयंती और रविन्द्रनाथ टैगोर जयंती जैसे त्योहारों पर बैंक बंद रहेंगे। इसके अतिरिक्त शनिवार और रविवार की पूर्वनिर्धारित साप्ताहिक छुट्टियां तो रहेंगी ही । कृपया सभी बैंकों के ग्राहक ध्यान दें कि बैंकों की छुट्टी के दिन बैंक की शाखाएं तो बंद रहेंगी लेकिन ऑनलाइन बैंकिंग , मोबाइल बैंकिंग और ,डिजिटल बैंकिंग के जरिए लेनदेन की प्रक्रिया जारी रहेगी।

पंजाब नेशनल बैंक में 145 पदों पर आई भर्ती, ऐसे करें आवेदन

आरबीआई ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट

1 मई 2022 –  मजदूर दिवस/महाराष्ट्र दिवस/रविवार (इस दिन पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे )
2 मई 2022 –  भगवान श्री परशुराम जयंती (अधिकतर राज्यों में अवकाश)
3 मई 2022 –  ईद-उल-फितर (तकरीबन सभी बैंकों में अवकाश ) , बसवा जयंती (कर्नाटक)
4 मई 2022 –  ईद-उल-फितर (तेलंगाना)
8 मई 2022 – रविवार
9 मई 2022 – गुरु रवींद्रनाथ जयंती (पश्‍च‍िम बंगाल और त्रिपुरा)
14 मई 2022 – दूसरा शनिवार
15 मई 2022 – रविवार
16 मई 2022 – बुद्ध पूर्णिमा (पूरे देश में बैंक रहेंगे बंद)
22 मई 2022 – रविवार
24 मई 2022 – काजी नजरुल इस्लाम जन्मदिन (सिक्किम)
28 मई 2022 – चौथा शनिवार
29 मई 2022 – रविवार

आरबीआई द्वारा जारी की जाती है अवकाश की सूची

बैंकों में होने वाली छुट्टियों के सन्दर्भ में आप अधिक जानकारी के लिए ग्राहक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं। यहाँ आप को बैंकों में अवकाश के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

Leave a Comment