Ayushman Card: क्या आयुष्मान कार्ड से ओमिक्रॉन का इलाज फ्री होगा या देने पड़ेंगे पैसे? यहां जानिए नियम और शर्तें

Ayushman Card: केंद्र सरकार के द्वारा देश के सभी गरीब परिवारों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने हेतु आयुष्मान भारत योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत सभी गरीब लाभार्थी परिवारों को किसी भी बीमारी के इलाज के लिए सालाना तौर पर 5 लाख रुपये तक की मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएँ प्रदान की जाती है। यह गरीब परिवारों के लिए महंगी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके जरिये वह योजना के तहत चयनित किये गए अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते है। तो आइये जानते है की क्या आयुष्मान कार्ड के तहत लाभार्थी नागरिक ओमीक्रॉन जैसे संक्रमण का इलाज मुफ्त करवा सकते है या नहीं।

Ayushman Card

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा आमजनता को स्वास्थ्य सुविधाएँ मुहैया कराने के लिए की गयी है। जिसमे प्रति परिवार के रूप में 5 लाख रूपए निशुल्क इलाज करने की व्यवस्था उपलब्ध की गयी है। इस योजना के तहत चयनित किये किसी भी निजी एवं सरकारी अस्पतालों में जाकर लाभार्थी नागरिक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। कई गंभीर बिमारियों के साथ-साथ केंद्र सरकार के द्वारा इसमें कोविड-19 के इलाज को भी कवर किया गया है।

क्या आयुष्मान कार्ड से ओमिक्रॉन का इलाज फ्री होगा या देने पड़ेंगे पैसे

Ayushman Card के तहत केंद्र सरकार के द्वारा 10 करोड़ से अधिक गरीब श्रेणी के परिवारों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें की लाभार्थी कार्ड धारक इस कार्ड के तहत ओमीक्रॉन का इलाज भी मुफ्त में करवा सकते है। ओमीक्रॉन जैसे संक्रमण की बीमारी के लिए अस्पतालों में लाभार्थियों को पैसे देने की आवश्यकता नहीं है। यह इलाज भी आयुष्मान कार्ड के तहत निशुल्क ले सकते है। यदि आपके द्वारा अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनाया गया है तो अपने नजदीकी CSC केंद्र में जाकर आयुष्मान कार्ड हेतु आवेदन कर निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ ले सकते है।

आयुष्मान कार्ड यहां जानिए नियम और शर्तें

इस कार्ड को लेकर केंद्र सरकार के द्वारा लाभार्थी परिवारों तक निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान करने हेतु कुछ शर्ते लागू की गयी है जिसमें केवल योग्य परिवारों तक ही पांच लाख रूपए तक की मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। तो आइये जानते है इन शर्तो के बारे में की कौन से परिवार आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले वह सभी परिवार आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है। जिनके पास रहने के लिए एक कच्चा मकान है ,एवं जिनके परिवार में 16 वर्ष से लेकर 59 वर्ष की आयु तक कोई वयस्क व्यक्ति मौजूद नहीं है। परिवार की मुखिया महिला हो ,दिव्यांगजन नागरिक ,आरक्षित श्रेणी से संबंधित एवं दिहाड़ी मजदूरी करने वाले नागरिक इस कार्ड हेतु आवेदन कर सकते है।

इसी के साथ शहरी क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले परिवारों के लिए आयुष्मान कार्ड को उनके जॉब के आधार पर इस कार्ड बनाने हेतु योग्य माना जायेगा।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment