Ayushman Card Yojana: अब किसी भी बीमारी का ईलाज फ्री में कराएं, जानें क्या करना होगा

Ayushman Card Yojana: आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत सभी कार्डधारक नागरिक मुफ्त में इलाज करवा सकते है। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गयी है। इस योजना के अंतर्गत चयनित अस्पतालों में गंभीर बीमारियों के इलाज कराया जा सकेगा। अब नागरिकों को गंभीर बीमारियों का इलाज फ्री में कराने की सुविधा दी जा रही है। हालांकि यह योजना काफी समय से संचालित है जिसका लाभ देश के सभी गरीब देशवासी उठा रहें है। यह सरकार द्वारा स्वास्थ्या सुरक्षा के लिए शुरू की गयी योजना है जो कि बहुत ही मददगार बाबत हो रही है। क्या है आयुष्मान कार्ड योजना और किन-किन बीमारियों का इलाज कराया जा सकेगा आयुष्मान कार्ड के माध्यम से मुफ्त इलाज। इसकी जानकारी आप आगे दी गयी जानकारी को पढ़कर प्राप्त कर सकते है।

क्या है Ayushman Card Yojana

सरकार द्वारा गरीब लोगो को गंभीर बीमारियों का इलाज कराने की सुविधा प्रदान की गयी है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना या जन आरोग्य योजना के अंतर्गत लोगो को आयुष्मान कार्ड प्रदान किये जाते है। आयुष्मान कार्ड पर कार्ड धारक 5 लाख रूपये तक का मुफ्त में इलाज कराया जा सकता है। इलाज के लिए कुस्ज अस्पातलों को सूचीबद्ध किया जाता है। कार्ड धारक केवल उन चयनित अस्पातालों में ही अपना इलाज करवा सकते है। हालांकि अभी तक देश के लाखो लोगो को इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जा चुका है। केवल आयुष्मान कार्ड धारक ही इस योजना का लाभ उठा सकते है।

कितने लाभार्थियों को मिला है लाभ

आयुष्मान कार्ड योजना (Ayushman Card Yojana) के अंतर्गत अभी तक 6200 लोगो ने अस्पातलों में एडमिट रहकर अपनी गंभीर बीमारियों का इलाज कराया है। इस लोगो के इलाज के लिए सरकार द्वारा वर्तमान समय तक 6 करोड़ 20 लाख रूपये तक का भुगतान अस्पातालों को किया गया है। गरीब वर्ग के लोगो को आयुष्मान कार्ड के माध्यम से अपनी गंभीर बीमारियों का इलाज कराने में बहुत अधिक सहायता मिली है।

Jan Arogya Ayushman Abhiyan के तहत शासन से 23 हजार 45 पात्र अन्तोदय कार्डधारकों की लिस्ट प्राप्त हुई है। इस सभी पात्र लोगो के आयुष्मान कार्ड बनाये जायेंगे। इस कार्ड के माध्यम से सभी कार्ड धारक 5 लाख रूपये तक फ्री इलाज करा सकेंगे। लेकिन कार्ड धारक केवल उन्हीं अस्पातलों में इलाज करा सकेंगे जो सूचीबद्ध होंगे।

ऐसे बनवा सकेंगे आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान कार्ड को सभी लोग अपने नजदीकी स्वास्थ्या केंद्र में जाकर बनवा सकते है। इसके अलावा आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है। आयुष्मान कार्ड के लिए पंजीकरण कराने के बाद कर्मचारी द्वारा चेकिंग के उम्मीदवार के घर का दौरा किया जाएगा। सभी जानकारी सही पाए जाने के बाद उम्मीदवार को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जाएगा। ये PVC के जैसा होगा। ये आयुष्मान कार्ड दिखने में एटीम कार्ड के जैसा होगा। यह कार्ड पानी में भीगने से भी खराब नहीं होगा। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपसे किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा। सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड बनवाने की सुविधा निःशुल्क प्रदान की जा रही है।

फ्री लैपटॉप योजना की पहली लिस्ट, ऐसे करें चेक

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment