Ayushman Bharat Yojana Hospital List: इन अस्पतालों में करा सकते है फ्री में इलाज, देखें लिस्ट

Ayushman Bharat Yojana Hospital List: आयुषमान भारत योजना को केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी नागरिकों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने हेतु शुरू किया गया है। इसके साथ ही विभिन्न राज्यों में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने हेतु नागरिकों के लिए निशुल्क सुविधा हेतु अस्पताल चयनित किये गए है। भारत सरकार की इस स्कीम के अंतर्गत चयनित किये हॉस्पिटल के अंतर्गत ही नागरिक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ ले सकते है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों के पास आयुष्मान कार्ड होना आवश्यक है। इस कार्ड के आधार पर नागरिक प्रतिवर्ष के आधार पर 5 लाख रूपए तक की कैशलेश स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Ayushman Bharat Yojana Hospital List: इन अस्पतालों में करा सकते है फ्री में इलाज, देखें लिस्ट
Ayushman Bharat Yojana Hospital List: इन अस्पतालों में करा सकते है फ्री में इलाज, देखें लिस्ट

Ayushman Bharat Yojana Hospital List

भारत सरकार के द्वारा शुरू की गयी इस स्कीम के अंतर्गत जन जन तक इस सुविधा का लाभ पहुंचाने के लिए प्रत्येक राज्य में निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने हेतु हॉस्पिटल चयनित किये गए है। चयन किए इन अस्पतालों के माध्यम से लाभार्थी नागरिक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। इस स्किम में इलाज के दौरान होने वाले खर्च का सभी भुगतान केंद्र सरकार की ओर किया जाता है। इस योजना के तहत स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देने हेतु सरकार के माध्यम से सरकारी एवं निजी अस्पतालों को चयनित किया गया है।

आयुष्मान भारत योजना हॉस्पिटल लिस्ट ऐसे देखे ?

केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु नागरिक अपने राज्य के अनुसार सभी चयनित किये गए अस्पतालों की सूची देख सकते है।

  • Ayushman Bharat Yojana Hospital List चेक करने के लिए pmjay.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में menu के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अगले पेज में hospital वाले सेक्शन में find hospital के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • नए पेज में आवेदक व्यक्ति को सभी जानकरी को दर्ज करना है।
  • जैसे स्टेट ,डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल टाइप ,हॉस्पिटल का नाम आदि।
  • इसके बाद सर्च के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • योजना में चयनित किये गए इस हॉस्पिटल के आधार पर आप देख सकते है की इस अस्पताल के तहत नागरिकों को कौन कौन सी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही है।

Ayushman Bharat Yojana

भारत सरकार की इस स्कीम के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को एक वर्ष की अवधि में गोल्डन कार्ड के तहत 5 लाख रूपए तक का निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है। बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाले सभी परिवार इस योजना के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाने हेतु आवेदन कर सकते है। इस कार्ड के तहत लाभार्थी परिवार विभिन्न प्रकार की बीमारियों का इलाज निशुल्क करा सकते है।

गोल्डन कार्ड बनाने के लिए नागरिक अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के नागरिक के पास राशन कार्ड आधार कार्ड जैसे जरुरी दस्तावेज होने चाहिए। इसके साथ ही नागरिक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो के माध्यम से भी कार्ड बनाने के लिए अपने दस्तावेजों को केंद्र में जमा कर सकते है।

5 लाख रुपए तक का मुफ्त में इलाज होगा इस कार्ड से, ऐसे बनवायें

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment