Ayushman Bharat Gold Card: 5 लाख रुपए तक का मुफ्त में इलाज होगा इस कार्ड से, ऐसे बनवायें

Ayushman Bharat Golden Card भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) या जिसे आयुष्मान भारत योजना के नाम से भी जाना जाता है के तहत बनने वाला कार्ड है जो की लाभार्थी को सभी सरकारी और इस योजना में सूचीबद्ध किये गए सभी निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का कैशलेस उपचार मुफ्त प्रदान करता है। आयुष्मान भारत योजना प्रधानमन्त्री जी द्वारा 23 सितम्बर 2018 को झारखण्ड की राजधानी रांची में शुरू की गयी है। Ayushman Bharat Golden Card Yojana का मुख्य उद्देश्य देश के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग, निम्न मध्यवर्गीय ,निर्धन वर्ग तथा अन्य जरूरतमंद नागरिको को जो की आर्थिक कारणों से अपना इलाज नहीं करवा पाते और अभिशप्त जीवन जीने को मजबूर होते है के लिए 5 लाख रुपए तक का वार्षिक इलाज का खर्चा सरकार द्वारा वहन किया जायेगा।

क्यों आवश्यक है आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड

भारत जैसे विशाल देश में बहुत बड़ी आबादी मध्यम वर्ग में आती है तथा निर्धन वर्ग के लोग भी यहाँ की आबादी का बहुत बड़ा भाग जो आर्थिक रूप से पिछड़े है तथा इनके लिए इलाज में अधिक खर्चा संभव नहीं है। यह भी देखा गया है की इलाज में बहुत अधिक खर्चा हो जाने के कारण भारत की एक बहुत बड़ी आबादी हर वर्ष गरीबी रेखा में आ जाती है। अतः इन समस्याओ को दूर करने तथा देश के आम नागरिक को भी अच्छा इलाज देने के के लिए भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 के सुझावों तथा सार्वभौमिक स्वास्थय कवरेज प्राप्त करने हेतु शुरू की गयी है। इस योजना द्वारा 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ लोगो को लाभ मिलेगा।

जानिये क्या आप भी हैं पात्र

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए आपको आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पात्र होना आवश्यक है

  • ग्रामीण क्षेत्र में आवेदक के पास कच्चा घर होना चाहिए।
  • ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों वाले आवेदक की सालाना आमदनी 1 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के BPL कार्डधारक इस योजना हेतु पात्र है।
  • ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के आवेदकों के पास स्वयं की भूमि नहीं होनी चाहिए।

अपनी पात्रता कैसे चेक करें

आप निम्न तरीके से अपनी पात्रता चेक कर सकते है।

  • सर्वप्रथम आवेदक इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाये।
  • इसके पश्चात AM I ELIGIBLE आइकॉन पर क्लिक करे।
  • इसके पश्चात मांगी गयी जानकारी भरकर OTP GENERATE करे और अपना प्रदेश चुनें
  • इसके पश्चात वहां कई विकल्पो में से जिस विकल्प ( मोबाइल no , राशन कार्ड ,नाम तथा अन्य ऑप्शन )से आप चाहे अपनी पात्रता चेक कर सकते है

ऐसे बनाएं आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड

Ayushman Bharat Golden Card Yojana निम्न दो तरीको से बनाया जा सकता है

  • जन सेवा केंद्र द्वारा – अगर आप जान सेवा केंद्र में जाकर इस कार्ड को बनवाना चाहते है तो एजेंट वह लाभार्थी सूची में आपका नाम चेक करेगा। अगर आप एलिजिबल है तो आवश्यक दस्तावेज वहां जमा करके तथा 30 रुपए का शुल्क देकर आप अपना आयुष्मान गोल्डन कार्ड प्राप्त कर सकते है।
  • सरकारी या निजी( सूचीबद्ध) अस्पतालों में -इसके लिए आपको आवश्यक दस्तावेज सरकारी या निजी अस्पतालों मैं जाना होगा अगर आप इस योजना हेतु पात्र होंगे तो आप आवश्यक दस्तावेज जमा करके अपना आयुष्मान प्राप्त कर सकते है।

अब महंगे इलाज का सपना हुआ साकार

गरीब और निर्धन परिवारों के इलाज हेतु यह योजना किसी वरदान सरीखी है क्यूंकि आर्थिक कमी के कारण जो वे महंगे इलाज नहीं करवा पाते थे अब वह भी 5 लाख तक का इलाज करवा पाएंगे। इससे न सिर्फ भारत स्वस्थ बनेगा अपितु मानव संसाधन का भी पूरा उपयोग हो पायेगा

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment