PM Awas Yojana: अब सरकार के पैसे से बनवायें अपना घर, ऐसे करें आवेदन

PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना को देश के प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा शुरू किया गया। जिसके तहत नागरिकों गरीब परिवार के नागरिकों को घर बनाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जो भी नागरिक योजना का लाभ लेना चाहते है उनके लिए सरकार द्वारा ख़ुशी की खबर जारी की गयी है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अब सरकार द्वारा 4 लाख रुपये देने का प्रपोजल देने का एलान किया गया है। जिसके माध्यम से वह आसानी से अपना घर निर्माण कर सकेंगे।

PM Awas Yojana: अब सरकार के पैसे से बनवायें अपना घर, ऐसे करें आवेदन
PM Awas Yojana: अब सरकार के पैसे से बनवायें अपना घर, ऐसे करें आवेदन

पीएम आवास योजना के माध्यम से झुग्गी और झोपडी में रहने वाले लोगों को घर उपलब्ध करवाया जायेगा। जिसके बाद उन्हें अपना जीवन झुग्गी बस्ती में रह कर नहीं काटना पड़ेगा। योजना के माध्यम से नागरिक को 7 साल तक की अवधि के लिए 6 लाख तक का लोन उपलब्ध करवाया जाता है। पीएम आवास योजना को शुरू करने का उद्देश्य यह था कि देश में आज भी कई ऐसे लोग है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती और उन्हें दर-सर भटकना पड़ता है ऐसे में इसी समस्या को देखते हुए इस योजना को जारी किया गया है जिसमे गांव व शहर क्षेत्रों के जो गरीब लोग कच्चे मकान में रह रहे है उन हर एक नागरिकों को पक्के मकान उपलब्ध करवाएगी।

पीएम आवास योजना के तहत CII ने की LIC सुविधा की मांग

लाभार्थियों के लिए एक विशेष सूचना यह है कि इंडस्ट्री एसोसिएशन CII ने पीएम आवास योजना को दोबारा से शुरू लांच करने को लेकर मांग की है जिसमे CII ने नागरिकों के लिए लाइफ इंशोरेंस की सुविधा को अनिवार्य करने की मांग की है। जो भी योजना का लाभार्थी होगा उसे अनिवार्य तौर पर बीमा की सुविधा भी देने को कहा गया है।

क्यों की गयी है लोन के साथ-साथ बीमा देने की मांग

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत देश के सभी गरीब परिवार एक नागरिकों को मकान उपलब्ध करवाने की सुविधा प्रदान की गयी है जिसमे वह सरकार द्वारा लोन लेकर मकान का निर्माण करवा सकते है परन्तु यदि किसी नागरिक की मृत्यु हो जाती है या वह विकलांगता का शिकार हो जाता है तो उसके घर को पूरा करने के लिए लोन के साथ-साथ जीवन बीमा भी देने की मांग की है जिससे उसे या उसके परिवार को लाभ मिल सके। आपको बता दें इंशोरेंस को शुरू करने का उदेश्य यह है यदि किसी को मृत्यु या विकलांगता होती है तो ऐसी स्थिति में उनका काम नहीं रुकेगा और उन्हें लोन के बजाय बीमा कवर के माध्यम से घर मिल सकेगा।

ऐसे करें PM आवास योजना का आवेदन

  1. आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना है।
  2. अब आपको होम पेज पर सिटीजन असेसमेंट के दिए गए ऑप्शन पर जाना है।
  3. और यहाँ अप्लाई ऑनलाइन पर जाकर दिए गए ऑप्शंस में से अपने अनुसार एक ऑप्शन चुन लेना है।
  4. जिसके बाद नए पेज पर आपको अपना आधार नंबर या वर्चुअल ID या आधार कार्ड में उपलब्ध नाम को भर देना है।
  5. इसके बाद आपको चेक बटन पर क्लिक कर देना है।
  6. क्लिक करते ही आपके सामने योजना का फॉर्म खुल जायेगा।
  7. आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरके इसके साथ आवश्यक दस्तावेजों को भी अपलोड कर देना है।
  8. सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  9. क्लिक करते ही आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment