Awaas Yojana: पीएम मोदी ने लाभार्थियों के खाते में 700 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए, चेक करें अपना अकाउंट

Awaas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण (PMAY-G) के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने त्रिपुरा में लाभार्थियों के खातों में 700 करोड़ रूपए ट्रांसफर किये। आप को बता दें रविवार को कुल 1 लाख 47 हजार लोगों को आवास योजना में लाभान्वित किया गया। इस योजना के तहत उन्हें मिलने वाले अनुदान की पहली किश्त कल यानी रविवार को भेजी गयी है। Pradhan Mantri Awaas Yojana – Gramin (PMAY-G) पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है। जिसका उद्देश्य वर्ष 2022 तक सभी लोगों को पक्का घर उपलब्ध कराने का है। इस योजना को देश भर में चलाया जा रहा है। जिसमें सभी लोगों को पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जा रही है।

किये 700 करोड़ रूपए ट्रांसफर

पीएम मोदीजी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये त्रिपुरा को सम्बोधित करते हुए लगभग 1 लाख 47 हजार लोगों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से 700 करोड़ रूपए ट्रांसफर किये। Pradhan Mantri Awaas Yojana – Gramin (PMAY-G) के तहत दी जाने वाली ये धनराशि त्रिपुरा के लाभर्थियों को पक्के मकान बनाने के लिए दी जा रही है। इस अनुदान की मदद से सभी लोगों के पास अपना घर होगा और जिनके कच्चे मकान हैं उनके भी पक्के मकान बन जाएंगे। आप की जानकारी के लिए बता दें की ये योजना के तहत लाभार्थियों को मिलने वाली अनुदान राशि की पहली किश्त थी।

पीएम वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये किया सम्बोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी त्रिपुरा के लाभार्थियों से भी वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये जुड़े और उन्हें सम्बोधित किया। उन्होंने कहा की सरकार का प्रयास है की इस योजना का लाभ सभी तक पहुंचे और सभी पात्र लाभार्थी को इस योजना के तहत घर बनाने के लिए अनुदान राशि प्राप्त हो। जिससे सभी के पास वर्ष 2022 तक अपना घर होने का लक्ष्य पूरा हो सके। इसके अतिरिक्त उन्होंने लाभर्थियों से बातचीत की और योजना से संबंधित बात की।

पीएम आवास योजना में मिलती है इतनी धनराशि

PM Aawas Yojana में मिलने वाली अनुदान राशि क्षेत्रों के आधार पर दी जाती है। इस योजना के तहत ग्रामीण पहाड़ी क्षेत्रों में पक्के घर बनाने के लिए 1 लाख 30 हजार रूपए प्रदान किये जाते हैं। जबकि प्लेन्स में घर बनाने के लिए ग्रामीणों को 1 लाख 20 हजार रूपए दिए जाते हैं। ये रकम उन्हें किश्तों के रूप में मिलती है जो सीधे लाभर्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

यदि आप इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी हैं तो आप भी अपने बैंक खाते में यहाँ दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से चेक कर सकते हैं की आप के खाते में पैसे आये या नहीं। आइये जानते है पूरी प्रक्रिया –

  • सबसे पहले PMAY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • अब होम पेज पर Citizen Assessment के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आप को Track your Assesment Status के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अगले पेज पर पूछी गयी जानकारी भरें जैसे – रजिस्ट्रेशन नंबर आदि।
  • अब आप को अपने राज्य , जिले और शहर का चुनाव करना है। अब आप submit का बटन क्लिक कर दें।
  • इसके बाद अगले आगे पर संबंधित जानकारी आ जाएगी।
  • आप इस में सभी जानकारी चेक कर सकते हैं।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment