ATM Cloning: कैसे होती है एटीएम क्लोनिंग? हैकर्स आपको बना सकते हैं कंगाल

ATM Cloning: दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की आज के समय में हर कोई अपने वित्तीय लेन-देन के लिए एटीएम का इस्तेमाल करते हैं, जिससे आसानी से जरुरत के समय पैसे अकाउंट से निकाले जा सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की बढ़ते डिजिटलीकरण व पैसे से जुडी वित्तीय ट्रांजेक्शन के साथ-साथ देश में साइबर क्राइम का ख़तरा भी बढ़ता जा रहा है, ऑनलाइन लोगों के डेबिट या क्रेडिट कार्ड की डिटेल या ओटीपी पता करके जिस तरह साइबर अपराधी लोगों के अकाउंट खाली कर देते हैं, उसी तरह अब ATM Cloning द्वारा भी साइबर क्रिमिनल लोगों के एटीएम की जानकारी जैसे एटीएम नंबर का पता लगाकर उन्हें कंगाल बना रहे हैं।

एटीए क्लोनिंग क्या है और इससे हैकर्स से कैसे अपने एटीएम को सुरक्षित रखा जा सकता है चलिए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी।

क्या है एटीएम क्लोनिंग

ATM Cloning एक तरह की क्रेडिट कार्ड चोरी है, जिसमे हैकर्स या अपराधी एटीएम मशीन में गुप्त प्रच्छन इलेक्ट्रॉनिक स्कैनर या कैमरे को लगाकर उनके क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का नंबर और पासवर्ड प्राप्त करके या एटीएम स्वाइप करते हुए उसका क्लोन तैयार कर लेते है और लोगों के अकाउंट खाली कर उन्हें साइबर हमले का शिकार बनाते हैं।

एटीएम क्लोनिंग से बचने के लिए करें ये काम

एटीएम क्लोनिंग एक बड़े साइबर अपराधों में से एक है, ऐसे में बहुत से लोग जिन्हे एटीएम क्लोनिंग के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती और वह भी अब अपने एटीएम को सुरक्षित रखने के लिए ATM Cloning से अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने यह एहतियात व्रत सकते हैं।

  • ATM से पैसे निकालते समय Keypad पर अपना पासवर्ड टाइप करते वक्त आप अपने हाथ से कीपैड को छुपा लें जिससे आपका पासवर्ड दिखाई ना दें।
  • एटीएम क्लोनिंग से अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए आप मैगनेटिक कार्ड के जरिये EMV चिप के एटीएम का उपयोग कर सकते हैं, जिससे क्लोनिंग बनाना आसान नहीं हो पाता।
  • इसके अलावा यदि शॉपिंग मॉल में पीओसी मशीन बिना ओटीपी के ट्रांजेक्शन करें तो आप बैंक से सुरक्षित कार्ड इश्यू करवा सकते हैं, जिससे ओटीपी के जरिए ही ट्रांजेक्शन पूरी हो सकें।
  • क्लोनिंग से सुरक्षित रखने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट सेट कर लें जिससे क्लोनिंग या आपके अकाउंट से ट्रांजेक्शन पर केवल एक लिमिट तक ही पैसे निकाले जा सकें।
  • इसके अलावा पीओसी मशीन में बिना किसी ओटीपी के पिन में भी समय-समय पर बदलाव करते रहें, इससे आपके अकाउंट से फ्रॉड को रोका जा सकेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment