ATM Cash Withdrawal: बड़ी खबर!! अब ATM से पैसे निकालना होगा महंगा, यहां देखें क्या होंगे नए चार्ज

ATM Cash Withdrawal: रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया RBI के दिशा-निर्देशों के अनुसार किसी भी बैंक के एटीएम में मुफ्त सीमा के ऊपर का वित्तीय लेनदेन के लिए बैंक ग्राहकों को शुल्क का भुगतान करना होगा। RBI के द्वारा एटीएम से लेनदेन करने के मामले में नए नियम लागू किये जा रहे है। इन नए नियमो के आधार पर यदि निर्धारित की गयी सीमा से अधिक राशि का लेनदेन किया जाता है तो उन्हें इसके लिए चार्ज देना होगा। एटीएम का उपयोग करने वाले सभी ग्राहकों के लिए यह नए नियम RBI द्वारा 1 जनवरी 2022 से लागू किये जायेंगे। आरबीआई के माध्यम से सभी बैंकों को शुल्क बढ़ाने के यह निर्देश जून माह में दिए गए थे। लेकिन यह नियम अब एटीएम कैश विथड्रॉल के लिए अगले माह से लागू किये जा रहे है।

ATM से पैसे निकालना होगा महंगा

RBI द्वारा जारी की गयी गाइडलाइन के अनुसार अब एटीएम से कैश निकालना और महंगा हो जायेगा। ग्राहक द्वारा यदि तय की गयी सीमा से अधिक विथड्रॉल किया जाता है तो उन्हें ट्रांजेक्शन करने पर चार्ज और GST शुल्क देना होगा। जारी की गयी इस गाइडलाइन के आधार पर सभी बैंक ग्राहकों को इस नियम का पालन करना होगा। यह नियम 1 जनवरी से प्रभावी होंगे।

ATM Cash Withdrawal यहां देखें क्या होंगे नए चार्ज

एटीएम से ट्रांजेक्शन करने पर ग्राहकों को पहले मंथली लिमिट पार करने पर 20 रूपए का चार्ज देना होता था लेकिन आरबीआई के दिशा-निर्देशों के आधार पर अब ग्राहकों को इसके लिए 21 रूपए के चार्ज शुल्क और भुगतान करना होगा। यह शुल्क भुगतान प्रति ट्रांजैक्शन के लिए ग्राहक को करना होगा। इसके साथ ही GST का भुगतान भी करना होगा।

5 ट्रांजैक्शन फ्री

RBI के द्वारा जारी की गयी गाइडलाइन के अनुसार ग्राहक अपने स्वयं के बैंक एटीएम से प्रति माह के अनुसार 5 फ्री ट्रांजेक्शन (Financial and Non-Financial Transactions) कर सकते है। इसमें मेट्रो शहरों में अन्य बैंक के एटीएम से 3 और गैर मेट्रो केन्द्रो में 5 मुफ्त लेनदेन करने की अनुमति दी गयी है।

इसके साथ ही रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के माध्यम से बैंको को वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क को 15 रूपए से बढ़ाकर 17 रूपए कर दिया है। और सभी केन्द्रो में गैर वित्तीय लेनदेन हेतु 5 रूपए की राशि को 6 रूपए करने ने निर्देश दिए गए है। इन इंटरचेंज फ़ीस के नए नियमों को RBI के द्वारा 1 अगस्त से लागू किया गया है।

फ्री लैपटॉप योजना की पहली लिस्ट, ऐसे करें चेक

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment