ATM Card News: एटीएम से पैसे निकालें अब बिना डेबिट कार्ड के, यहाँ जानिए पूरा प्रोसेस

ATM Card News: अब आप बिना डेबिट कार्ड के भी ATM से पैसे निकाल सकते हैं। आजकल जैसे की सभी ट्रांसक्शन या लेन देन अब डिजिटल माध्यम से ही किये जा रहे हैं तो ऐसे में साथ में एक लिमिट से ज्यादा कैश रखने का प्रचलन कम हो रहा है। हालाँकि अब भी ऐसी बहुत सी जगह हैं जहाँ कैश के माध्यम से ही लेन देन किया जा रहा है। यदि आप को भी कभी अर्जेंट कैश की जरुरत हो और आप के पास ATM Card न हो तो भी आप आसानी से ATM से पैसे निकाल सकते हैं। जी हाँ कुछ बैंक आप को इसकी सुविधा दे रहे हैं। जिनके एटीएम से आप कभी भी आवश्यकता पड़ने पर बिना एटीएम कार्ड के भी पैसे निकाल सकेंगे। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

ये बैंक दे रहे बिना ATM Card के पैसे निकलने की सुविधा

जैसे की आप जानते ही हैं की ATM से पैसे निकालने के लिए आप को ATM Card की आवश्यकता होती है। लेकिन हाल ही में कुछ बैंकों ने बिना ATM Card के भी पैसे निकालने की सुविधा दी है। ये बैंक हैं – एसबीआई (SBI Bank) , आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एक्सिस बैंक (Axis Bank). हालाँकि आप की जानकारी के लिए बता दें की (ICICI Bank) अभी बिना एटीएम के सीधे पैसे नहीं देता है। इस सुविधा का लाभ सिर्फ वही लोग उठा सकते हैं जिनका इस बैंक में कोई सेविंग अकाउंट न हो। यदि ग्राहक किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में पैसे भेजता है और उस व्यक्ति का (ICICI Bank) में खाता नहीं है तो वो बिना ATM Card के पैसे निकाल सकता है।

एसबीआई एटीएम से निकाल सकते हैं बिना कार्ड के पैसे

यदि आप एसबीआई बैंक के ग्राहक हैं तो आप का बैंक आपको बिना डेबिट कार्ड के ATM से पैसे निकालने की सुविधा देता है। आप इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो आप के लिए आवश्यक है की आप के मोबाइल फ़ोन में एसबीआई की YONO App होनी चाहिए। आप इस app के जरिये आसानी से बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप देश में कहीं से भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके जरिये आप कभी भी 500 रुपयों से लेकर 10000 रूपए तक कैश निकाल सकते हैं। आइए जानते हैं एसबीआई के एटीएम से आप बिना डेबिट कार्ड के पैसे कैसे निकाल सकते है।

यहां जानिए पूरा प्रोसेस

  • सबसे पहले आप को अपने मोबाइल फ़ोन में एसबीआई की YONO App डाउनलोड करें।
  • इसके बाद इस app में पूछी गयी जानकरी भरके लॉगिन करें।
  • अब आप होम पेज YONO Cash के ऑप्शन का चुनाव करें।
  • अब ATM वाले सेक्शन पर क्लिक करके जितने रूपए निकालने हैं उतना टाइप कर दें।
  • फिर 6 अंकों का पिन बनाये , जो कि योनो कैश ट्रांजैक्शन नंबर पर आएगा।
  • अब आप को ATM पर आप को YONO Cash के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ये प्रक्रिया पूरी हो जाए तो आप 6 अंकों का पिन डालें
  • इसके बाद प्रक्रिया के पूरे होने पर आप को कैश मिल जाएगा
  • इस तरह से आप बिना डेबिट कार्ड के भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment