बड़ी खबर! ATM से कैश निकालने के बदल गए नियम, जान लें ये नियम वरना अटक जाएंगे पैसे

बड़ी खबर! ATM से कैश निकालने के बदल गए नियम: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के माध्यम से SBI ग्राहकों के लिए एटीएम से कैश निकालने हेतु नए नियम लागू किये गए है। इन नए नियमों के आधार पर ही SBI ग्राहक अब एटीएम कार्ड से कैश निकाल सकते है। ATM से कैश निकालने के लिए बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर में OTP प्राप्त होगा। इस ओटीपी को वेरिफाई करने पर ही SBI कस्टमर को एटीएम से कैश लेने की सुविधा मिलेगी।

एटीएम से कैश निकालने की सुविधा को सुरक्षित बनाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के माध्यम से यह नए नियम लागू किये गए है। SBI के द्वारा लागू किये गए इन नए नियमों के अनुसार कोई भी ग्राहक बिना OTP के एटीएम कार्ड से ट्रांजक्शन नहीं कर सकते है। एटीएम से ट्रांसक्शन करने के लिए ग्राहकों को अपने साथ अपना मोबाइल फ़ोन रखना भी आवश्यक है।

Table of Contents

SBI नए नियम

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के माध्यम से अपने सभी ग्राहकों के लिए यह नियम लागू किये गए है की वह 10 हजार रूपए या उससे ज्यादा की राशि का ट्रांसक्शन केवल ओटीपी के आधार पर कर सकते है। इसके लिए बैंक के माध्यम से एटीएम से पैसे निकालने के लिए कस्टमर के मोबाइल नंबर में ओटीपी संख्या भेजी जाएगी। ओटीपी संख्या को वेरिफाई करके ग्राहक को एटीएम के तहत 10 हजार रूपए की राशि या उससे अधिक राशि ट्रांसक्शन करने का अवसर दिया जायेगा। यह बैंकिग सेवाओं को सुरक्षित बनाने के लिए यह पहल SBI द्वारा शुरू की गयी है।

एसबीआई ट्वीट SBI Official Tweet

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के तहत यह जानकारी अपने ग्राहकों के लिए ट्वीट के माध्यम से दी गयी है। जिसमें SBI ने यह ट्वीट किया है की ”एसबीआई एटीएम पर लेनदेन के लिए हमारी ओटीपी आधारित नकद निकासी प्रणाली धोखेबाजों के खिलाफ टीकाकरण है। आपको धोखाधड़ी से बचाना हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी

यह सभी ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए एक विशेष प्रयास स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा की गयी है। इस प्रक्रिया के अनुसार लेन देन से संबंधी सेवाओं को और सुरक्षित और बेहतर बनाया जायेगा। ओटीपी की मदद से SBI कस्टमर अपने एटीएम कार्ड का प्रयोग करके 10 हजार रूपए या उससे अधिक कैश लेने के लाभ प्राप्त कर सकते है।

यह नियम केवल SBI के माध्यम से अपने ग्राहकों के लिए लागू किया गया है। अन्य बैंकों के द्वारा अभी यह नियम अपने ग्राहकों के लिए लागू नहीं किये गए है।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment