Atal Pension Yojana: ऐसे निकालें अटल पेंशन योजना के एकाउंट से पैसे, ये है सबसे आसान तरीका

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना की शुरुवात देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गयी है। इस योजना को APY भी बोला जाता है। योजना का लाभ 18 साल से 40 साल के नागरिक ले सकते है। इस योजना में नागरिक को एक फिक्स अमाउंट भरना होता है जिसे 60 साल की उम्र तक जमा करना होता है। नागरिक के 60 साल पूरे होने के पश्चात उन्हें जीवन भर हर महीने 1000 रुपये से लेकर 5000 तक की पेंशन प्रदान की जाती है। अगर आपके पास योजना का खाता है और आप इसमें से पैसे निकालना चाहते है तो हम आपको इसकी प्रकिया के बारे में बताएँगे।

Atal Pension Yojana: ऐसे निकालें अटल पेंशन योजना एकाउंट से पैसे, ये है सबसे आसान तरीका
Atal Pension Yojana: ऐसे निकालें अटल पेंशन योजना एकाउंट से पैसे, ये है सबसे आसान तरीका

नागरिक को 60 साल पूरे होने का बाद सम्बंधित बैंक में गारंटीकृत न्यूनतम मासिक पेंशन या हायर मंथली पेंशन के लिए रिक्वेस्ट देंगे यदि इन्वेस्टमेंट रिटर्न APY में एम्बेडेड गारंटी रिटर्न से ज्यादा है। यूज़र की मृत्यु होने पर मंथली पेंशन की सामान राशि पति या पत्नी को प्रदान की जाती है। नॉमिनी यूजर और पति/पत्नी दोनों की मृत्यु पर 60 साल की उम्र तक जमा पेंशन धन वापसी के पात्र होंगे।

60 साल की उम्र के बाद किसी भी कारण सब्सक्राइबर की मृत्यु के मामले में

60 साल की उम्र के बाद किसी भी कारण सब्सक्राइबर की मृत्यु के मामले में पेंशन पति या पत्नी को उपलब्ध होगी और यदि दोनों सब्सक्राइबर की मृत्यु होती है तो यूजर की 60 साल की आयु तब सारी जमा रकम नॉमिनी को दे दी जाएगी।

60 साल की आयु से पहले योजना से बाहर निकलने पर

60 साल की आयु से पहले किसी भी ग्राहक को योजना से बहार निकलने की अनुमति नहीं है। इसकी अनुमति केवल PFRDA द्वारा असाधारण परिस्थिति में दी जाएगी यानी लाभार्थी के मौत या इसी गंभीर बीमारी आदि की स्थिति में प्री-मेच्योर एग्जिट प्रावधान किया जायेगा।

यदि ग्राहक की 60 साल से पहले मृत्यु होती है

अगर किसी भी ग्राहक की मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है तो ऐसी स्थिति में पूरी जमा राशि पति/ पत्नी या नॉमिनी को लौटा दी जाती है

अटल पेंशन योजना में ग्राहक को योजना से बहार निकलने की सुविधा है। यदि कोई ग्राहक समय पूरा होने से पहले योजना से बाहर निकलना चाहते है तो उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका बचत खाता अभी भी चालु है जिसके जरिये योगदान किया जा रहा था जिससे विदड्रॉल प्रोसेस में आसानी होगी और पैसे बैंक खाते में समय से जमा हो जायेंगे।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment