Atal Pension Yojana: अब ऑनलाइन खुलवा सकते हैं अटल पेंशन खाता, ऐसे करें आवेदन

Atal Pension Yojana: PRFDA ने उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन खाता खोलने की सुविधा eKYC के माध्यम से प्रक्रिया को आसान बनाया है। Atal Pension Yojana के लिए कौन आवेदन कर सकते है और कैसे अब इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन अटल पेंशन योजना खाता खुलवा सकते है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल पेंशन योजना को 9 मई, 2015 को लांच किया गया था। यह एक सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना है। अटल पेंशन योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के कामगारों को वृद्धा पेंशन दी जाती है। अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल के वृद्धों को प्रतिमाह 1000 रूपये से 5000 रूपये तक पेंशन मिलती है।

PFRDA (Pension Fund Regulatory and Development Authority of India) ने ऑनलाइन अटल पेंशन योजना खाता खुलवाने के लिए अधिसूचना जारी की है। सभी उम्मीदवार योजना के लिए ऑनलाइन खाता खुलवा सकेंगे और योजना का लाभ अधिक से अधिक उम्मीदवार आसानी से ले पाएंगे। ऑनलइन खाता खोलने की सुविधा प्रदान करके पीआरएफडीए द्वारा योजना की प्रक्रिया को सरलता प्रदान करना है। पेंशन फण्ड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने अटल पेंशन योजना के खातों को आधार से जोड़ने की बात भी कही गयी है। जल्द ही खातों से आधार को भी जोड़ा जाएगा।

कौन कर सकेंगे आवेदन

Atal Pension Yojana का आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ पात्रता पूरी होंगी जैसे कि-

  • अटल पेंशन योजना के अंतर्गत असंगठित वर्ग के कामगार एवं श्रमिक आवेदन करने हेतु पात्र होंगे।
  • न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तक की उम्र के उम्मीदवार आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • उम्मीदवारों का डाकघर बचत बैंक खाता या बचत बैंक खाता होना चाहिए।

ऐसे खोलें अटल पेंशन योजना खाता

उम्मीदवारों को अटल पेंशन योजना का खाता खोलने के लिए जहाँ भी उम्मीदवार का बचत खाता है बैंक शाखा या पोस्ट ऑफिस में जाएँ। अगर खाता नहीं है तो अपना बचत खाता खोलें। उसके बाद उम्मीदवार योजना हेतु फॉर्म प्राप्त करें और फॉर्म भरें। अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दें। मासिक/तिमाही/छमाही अंशदान के हस्तांतरण के लिए बचत बैंक खाता/डाकघर बचत बैंक खाते में आवश्यक राशि रखना सुनिश्चित करें। इस प्रकार आपका खाता खुल जाता है।

ऐसे खोलें ऑनलाइन खाता

अटल पेंशन योजना के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन खाता खोलने के लिए आधार eKYC करनी होगी। केवाईसी करने के लिए आपको आधार विवरण देना होगा। इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस या बैंक बचत खाते के माध्यम से ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment