Atal Pension Yojana: पति-पत्नी को हर महीने मिलेंगे 5000-5000 रूपए , ले दोगुना फायदा

Atal Pension Yojana Benefits : सरकार द्वारा देश के नागरिकों की सुरक्षा और सुरक्षित भविष्य के लिए बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की है। जिनमे से एक है Atal Pension Yojana Benefits इस योजना में निवेश करने पर लाभार्थी को कुल 10000 रूपए की मासिक पेंशन मिलेगी। ये पेंशन पति पत्नी दोनों को ही मिलेगी। आप को बता दें की इस योजना में आवेदन करने वाले दंपति को 60 वर्ष की आयु के होने पर दोनों को प्रतिमाह 5000 – 5000 हजार रूपए की पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। इस तरह से Atal Pension Yojana में निवेश करना फायदेमंद होता है। और इसका लाभ दोगुना मिलता है।

Atal Pension Yojana: पति-पत्नी को हर महीने मिलेंगे 5000-5000 रूपए , ले दोगुना फायदा
Atal Pension Yojana: पति-पत्नी को हर महीने मिलेंगे 5000-5000 रूपए , ले दोगुना फायदा

अटल पेंशन योजना संक्षेप में

अटल पेंशन योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में की गयी थी। ये योजना विशेष तौर पर असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए शुरू की गयी थी। हालाँकि अब इस योजना में कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो और 40 वर्ष या उस से कम हो वो इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद छोटी निवेश राशि का भुगतान प्रतिमाह करके वो अपने वृद्धावस्था को सुरक्षित कर सकते हैं। इसके बाद व्यक्ति के 60 वर्ष पूरा होने के बाद उन्हें नियमित पेंशन राशि मिलनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए आवश्यक है की लाभार्थी के पास बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में एक सेविंग अकाउंट होना चाहिए।

इस योजना में आप को कम से कम 1000 , 2000 , 3000 या अधिकतम 5000 रूपए की पेंशन राशि प्राप्त हो सकती है। आप को बता दें की इस योजना अटल पेंशन योजना में निवेश करना सुरक्षित है और इसमें कोई भी रिस्क नहीं है। यदि आप भी इसमें लाभ लेना चाहते हैं तो आप को इस योजना में अपना पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए आप को मात्र अपना आधार कार्ड , बैंक या पोस्ट ऑफिस में एक सेविंग अकाउंट और मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

Atal Pension Yojana: छोटे निवेश में बड़ा फायदा

Atal Pension Yojana Benefits की बात करें तो इस योजना के बहुत फायदे हैं। सबसे पहले तो लाभार्थी को इसका लाभ वृद्धावस्था में अच्छी खासी रकम के रूप में मिलेगा। यही नहीं यदि पति पत्नी अलग अलग अकाउंट से आवेदन करते हैं तो प्रत्येक को 5 -5 हजार रूपए प्रतिमाह मिलेंगे। जो कुल मिलाकर 10 हजार रूपए बनते हैं। साथ ही लाभार्थी को आवेदन के बाद छोटी छोटी राशि का निवेश करना होगा। ये निवेश राशि आवेदक की उम्र के आधार पर तय की जाएगी की उसे प्रतिमाह कितना निवेश करना होगा।

जितनी जल्दी निवेश उतना बेहतर

इस योजना में आप जितनी जल्दी निवेश करना शुरू करेंगे उतना बेहतर होगा। जैसे की आप जानते हैं की 18 से लेकर 40 वर्ष के लोग इसमें निवेश कर सकते हैं। यदि आप 18 वर्ष की उम्र में निवेश करते हैं तो आप को 210 रूपए की बहुत ही कम राशि नियमित तौर पर निवेश करनी होगी। जिसके बाद आप को 60 वर्ष की आयु के बाद 5000 रूपए प्रतिमाह पेंशन के तौर पर मिलेंगे। जिन पति पत्नी की उम्र 30 वर्ष या कम है उन्हें Atal Pension Yojana (अटल पेंशन योजना) में हर माह 577 रूपए अपने APY खाते में डालना होगा। यदि उनकी उम्र 35 वर्ष है तो 902 रूपए का भुगतान करेंगे। इस तरह से यदि आप जल्दी कर रहे हैं तो आप को कम धनराशि जमा करनी होगी।

Atal Pension Yojana: ये भी जानें

  • इस योजना के तहत लाभार्थियों को गारंटीड मंथली पेंशन मिलेगी।
  • यदि पति पत्नी में से किसी की मृत्यु हो जाती है तो उसके साथी को 8 .5 लाख रूपए की धनराशि मिलेगी। इसके अतिरिक्त इस योजना में मिलने वाली पेंशन नियमित तौर पर जारी रहेगी।
  • यदि पति पत्नी में दोनों की मृत्यु हो जाती है तो ये धनराशि उनके नॉमिनी को दे दी जाएगी।
  • शुरू के 5 साल सरकार भी अपना योगदान देगी।
  • इनकम टैक्स के 80CCD के अनुसार इस धनराशि पर टैक्स में छूट मिलेगी।

यह भी पढ़े:

Atal Pension Yojana: ऐसे निकालें अटल पेंशन योजना के एकाउंट से पैसे, ये है सबसे आसान तरीका

Atal Pension Yojana: ऐसे निकालें अटल पेंशन योजना के एकाउंट से पैसे, ये है सबसे आसान तरीका

Atal Pension Yojana Calculator Benefits : अटल पेंशन योजना में मिलेगा 1 से 7 लाख तक का लाभ, ऐसे करें आवेदन

Leave a Comment