Atal Pension Scheme: रोज 7 रुपये के निवेश पर पाएं 60000रुपये की पेंशन, जानें विस्तार में

Atal Pension Scheme: केंद्र सरकार के द्वारा निजी क्षेत्रों में काम करने वाले नागरिकों के लिए अटल पेंशन योजना शुरू की गयी है। जिसमें वह निवेश करके मैच्योरिटी अवधि पूर्ण होने के बाद पेंशन सहायता राशि का लाभ प्राप्त कर सकते है। निजी क्षेत्र में काम करने वाले सभी नागरिकों के लिए एक फायदेमंद योजना है ,यह भारत सरकार के द्वारा संचालित की गयी एक पेंशन योजना है जिसमें निवेश करने पर निर्धारित की गयी राशि में व्यक्ति को पेंशन प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति का पोस्ट ऑफिस या किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता होना आवश्यक है। तो आइये जानते है अटल पेंशन योजना से जुड़ी जानकारी की किस प्रकार नागरिक इसका लाभ ले सकते है।

Atal Pension Scheme: रोज 7 रुपये के निवेश पर पाएं 60000रुपये की पेंशन, जानें विस्तार में
Atal Pension Scheme: रोज 7 रुपये के निवेश पर पाएं 60000रुपये की पेंशन, जानें विस्तार में

Atal Pension Scheme

अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार के द्वारा वर्ष 2015 में शुरू की गयी थी यह एक पेंशन योजना है जो फंड नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित किया जा रहा है। 18 वर्ष से 40 वर्ष की आयु वाले व्यक्ति APY का लाभ प्राप्त कर सकते है। यह पेंशन योजना निश्चित की गई राशि के रूप में व्यक्ति को 60 वर्ष की अवस्था के बाद पेंशन लेने का लाभ प्रदान करती है। 1 हजार रूपए से लेकर 5 हजार रूपए तक पेंशन प्रतिमाह के रूप में नागरिक निवेश के आधार पर प्राप्त कर सकते है। यह निवेश करने के लिए एक सुरक्षित निवेश स्कीम है जो भारत सरकार के द्वारा संचालित की गयी है। उम्र के अनुसार निवेश करने की अलग-अलग राशि तय की गयी है।

रोज 7 रुपये के निवेश पर पाएं 60000 रुपये की पेंशन

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत यदि प्रतिदिन के अनुसार 7 रूपए की बचत की जाती है तो उन्हें योजना के अंतर्गत वार्षिक आधार पर 60 हजार पेंशन लेने का लाभ प्राप्त होगा। यानी की मासिक रूप में केवल व्यक्ति को 210 रूपए का निवेश करना होगा। प्रतिमाह के अनुसार निवेशकर्ता को 5 हजार रूपए पेंशन लेने का लाभ मिलेगा। इसी के साथ निवेश की गयी राशि में सेक्शन 80C के तहत छूट मिलती है। 210 रूपए का निवेश करने के लिए व्यक्ति की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

केंद्र सरकार के द्वारा इस स्कीम में निवेशकर्ता की मृत्यु होने पर नॉमिनी को मिलने वाली राशि को उसके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जायेगा। रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति को यह चिंता होने लगती है की वृद्ध जीवन में वह आय के साधन को कैसे जुटा सकते है। तो यह योजना खास निजी क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए एक फायदेमंद योजना है। जिसमें वह 20 वर्ष तक निवेश करके 60 वर्ष की अवस्था के बाद निश्चित की गयी राशि में पेंशन ले सकते है।

अटल पेंशन योजना निवेश राशि

  • प्रतिदिन के अनुसार 7 रूपए की बचत करने पर व्यक्ति मासिक रूप में 210 रूपए का निवेश करना होगा। इसके बाद उन्हें 60 वर्ष की अवस्था के बाद 5 हजार रूपए पेंशन राशि मिलेगी।
  • मासिक आधार पर 42 रूपए का निवेश करने पर व्यक्ति को 1 हजार रूपए पेंशन लेने का लाभ मिलेगा।
  • 2 हजार पेंशन लेने के लिए 84 रूपए निवेश करने होंगे।
  • और 3 हजार पेंशन लेने के लिए 126 रूपए
  • इसी के साथ 4 हजार रूपए के लिए 168 रूपए निवेश करने होंगे।

ऐसे निकालें अटल पेंशन योजना के एकाउंट से पैसे, ये है सबसे आसान तरीका

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment