Atal Pension: अब शादी शुदा लोगों को मिलेगा 10000 रुपये, इस योजना में करें इनवेस्ट

Atal Pension: अब शादी शुदा लोगों को मिलेगा 10000 रुपये: केंद्र सरकार के द्वारा 18 वर्ष से 40 वर्ष की आयु वाले शादी शुदा लोगो के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए अटल पेंशन योजना लेकर आयी है। इस योजना के अनुसार लाभार्थी अपनी सुविधा के अनुसार निवेश करके बुढ़ापे जीवन में 10 हजार रूपए की पेंशन राशि लेने का लाभ प्राप्त कर सकते है। इस योजना में अपना नॉमिनेशन करवाने के लिए नागरिक का पोस्ट ऑफिस या बैंक में बचत खाता होना आवश्यक है। अटल पेंशन योजना में निवेश करने पर लाभार्थियों को 1 हजार रूपए से लेकर 10 हजार रूपए पेंशन राशि लेने का लाभ प्राप्त होता है।

अटल पेंशन योजना

केंद्र सरकार के द्वारा अटल पेंशन योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में की गयी। यह असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक नागरिकों को लाभांवित करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी थी। लेकिन अब इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 वर्ष की आयु से लेकर 40 वर्ष की आयु वाले कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकते है। इस योजना में निवेश करने वाले नागरिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन लेने का लाभ प्राप्त होगा।

पीएम मोदी के द्वारा शुरू की अटल पेंशन योजना के तहत नागरिकों को अपने बुढ़ापे जीवन में आर्थिक तौर पर चिंताग्रस्त होने की आवश्यकता नहीं है। व्यक्ति द्वारा निवेश की गयी राशि के अनुसार उन्हें पेंशन लेने का लाभ स्कीम के तहत दिया जायेगा। यह सभी नागरिकों को बुढ़ापे जीवन को सिक्योर बनाने की एक महत्वपूर्ण स्कीम है।

APY में निवेश करने के फायदे

Atal Pension योजना से जुड़ने वाले सभी नागरिकों को योजना के तहत विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त होते है। यह 60 वर्ष की आयु के बाद नागरिकों का जीवन सुरक्षित करने के लिए एक सरकारी निवेश स्कीम है जिसमें व्यक्ति निवेश करके निश्चित राशि के रूप में प्रतिमाह के आधार पेंशन लेने का लाभ प्राप्त कर सकते है। यदि इस स्कीम में 18 वर्ष की आयु से नागरिक के द्वारा निवेश किया जाता है तो उन्हें प्रतिमाह के अनुसार केवल 210 रूपए का निवेश करना होगा। इस निवेश की गयी राशि के अनुसार उन्हें 60 वर्ष की आयु में 5 हजार रूपए पेंशन राशि लेने का लाभ मिलेगा। व्यक्ति के द्वारा योजना में जितनी जल्दी निवेश किया जायेगा उन्हें उतना ही लाभ मिलेगा।

Atal Pension Yojana 10000 रुपये पेंशन लेने का लाभ

अटल पेंशन योजना के तहत मासिक रूप में पेंशन राशि लेने के लिए पति पत्नी दोनों के द्वारा इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है। जिसके पश्चात 60 वर्ष की आयु के बाद दोनों को 5-5 हजार रूपए पेंशन राशि लेने का लाभ मिलेगा। यानी की प्रतिमाह के आधार पर APY में लाभार्थी पति पत्नी को अपनी आयु के अनुसार निवेश करना होगा। 30 वर्ष की कम आयु वाले पति पत्नी को APY में 577 रूपए का निवेश करना होगा। यदि पति पत्नी की आयु 35 वर्ष उन्हें 10 हजार पेंशन लेने के लिए प्रतिमाह 902 रूपए का निवेश करना होगा।

यदि पति पत्नी में से किसी एक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसके पार्टनर को 8.5 लाख रूपए एवं प्रत्येक माह पेंशन राशि लेने का लाभ मिलता रहेगा।

अटल पेंशन योजना में मिलेगा 1 से 7 लाख तक का लाभ, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment