Health Insurance: आरोग्य संजीवनी पॉलिसी से मिलेगा 10 लाख का कवर, जानें खास बातें

Health Insurance: पिछले कुछ समय से देश कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण से परेशान है। ऐसे में सभी नागरिकों का अपने स्वास्थ्य के प्रति संजीदा होना स्वाभाविक है। इस के लिए बहुत से जागरूक नागरिकों ने अपनी जरूरतों के आधार पर अलग अलग हेल्थ पॉलिसीस ले रखी हैं, वहीँ कुछ नागरिक अभी भी इस बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं रखते। यदि आप ने भी अभी तक किसी प्रकार की हेल्थ इंश्योरेंस नहीं लिया है तो आज हम आप को इस लेख के माध्यम से एक बेहतरीन Health Insurance के बारे में जानकरी देने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम है आरोग्य संजीवनी पॉलिसी (Aarogya Sanjeewani Policy), इस पालिसी को लेना हेल्थ इंश्योरेंस का एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। आइये जानते हैं विस्तार से –

Health Insurance

Health Insurance

Arogya Sanjeevani Policy एक तरह की स्वास्थ्य बीमा पालिसी है जिसमे आप को 10 लाख रूपए तक का कवर मिलता है। आप की जानकारी के लिए बता दें की बीमा नियामक IRDAI ने हैल्थ पॉलिसी में कुछ जरूरी बदलाव किये हैं। इन बदलावों के अनुसार अब से आरोग्य संजीवनी पालिसी में बीमा का कवर कम से कम 50,000 रूपए (न्यूनतम कवर राशि) और अधिकतम राशि 10 लाख रूपए तक मिलेगा। जो भी इच्छुक व्यक्ति इस पालिसी को लेना चाहे वो इस पालिसी को ले सकते हैं। बता दें की इस पालिसी को लेने के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष रखी गयी है।

आरोग्य संजीवनी पॉलिसी से मिलेगा 10 लाख का कवर

Arogya Sanjeevani Policy में सभी पालिसी धारकों को 50 हजार रूपए से लेकर 10 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है। बताते चलें की इस पालिसी में बीमाधारक के अस्पताल में भर्ती होने से लेकर, उसके इलाज होने तक का कवर दिया जाता है। बता दें कि इस पालिसी में आयुष इलाज और मोतियाबिंद का भी इलाज कवर किया जाता है। देखा जाए तो ये पालिसी आप की मूलभूत जरूरतों को पूरी करती है। इस तरह से Arogya Sanjeevani Policy एक आदर्श हेल्थ कवर पालिसी हो सकती है।

यहाँ जानें आरोग्य संजीवनी पालिसी के बारे में

बता दें की Arogya Sanjeevani Policy में आप अपने हिसाब से प्रीमियम भुगतान के लिए सालाना, छमाही, तिमाही या फिर मासिक आधार पर भुगतान करने के विकल्प का चुनाव कर सकते हैं। इस का प्रीमियम देश में हर जगह एक जैसा ही है। इस पालिसी में दो तरह के प्लान हैं। पहला है इंडिविजुअल प्लान, जिसमें कवर केवल एक व्यक्ति यानि कि पॉलिसीधारक को ही मिलता है। वहीँ दूसरा फैमली फ्लोटिंग प्लान है, जिसमें बीमाधारक के परिवारजन जैसे कि पत्नी, बच्चे, माता-पिता, सास-ससुर आदि को भी शामिल किया जा सकता है।

आरोग्य संजीवनी पालिसी में क्या-क्या होता है कवर?

  • बीमा धारक के अस्पताल में भर्ती होने से लेकर उसके इलाज पूरे होने तक इसमें कवर मिलता है ।
  • कोरोना से संक्रमित होने पर भी इस बीमा पालिसी के तहत पूरे इलाज होने तक कवर किया जाएगा। जिसमे अस्पताल के खर्चे और दवाइयों आदि के खर्च शामिल हैं।
  • इसमें आयुष इलाज भी शामिल किया गया है। किसी भी वैरिफाइड हॉस्पिटल से आयुर्वेद, होमियोपैथी, सिद्धा आदि इलाज शामिल हैं।
  • इसमें आप को 5 हजार रुपए प्रति दिन के हिसाब से रूम रेंट का खर्चा भी कवर किया जाता है।
  • एम्बुलेंस कवर 2000 रूपए प्रति व्यक्ति।
  • किसी बीमारी, दुर्घटना आदि के चलते जरूरी डेंटल और प्लास्टिक सर्जरी का खर्च भी कवर होता है।
  • अन्य महत्वपूर्ण बेसिक खर्चे भी इसमें शामिल होते हैं।

यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment