Army School Recruitment 2022: आर्मी स्कूल में TGT, PGT और PRT टीचर के पदों पर आई बंपर भर्तियाँ, ऐसे करें आवेदन

Army School Recruitment 2022: हाल ही में आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी द्वारा देश में स्थित आर्मी स्कूलो में टीचरों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार देश के आर्मी स्कूलों में TGT, PGT और PRT टीचरों के 8,700 पदों पर भर्ती की जाएगी. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 07 जनवरी 2022 से शुरू की जा चुकी है. इसके लिए इच्छुक अभ्यर्थी आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट https://awesindia.com/ पर जाकर आवेदन कर सकते है. टीचर बनने की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए यह सुनहरा मौका है क्यूंकि इस नोटिफिकेशन के द्वारा 8,700 पदों पर विज्ञप्ति जारी की गयी है. अभ्यर्थी आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन पदों से संबधित विस्तृत नोटिफिकेशन देख सकते है.

Army School Recruitment 2022 में 8700 पदों पर होगी भर्ती

आपको बता दे की आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी देश के 136 आर्मी स्कूलों में टीचरों के लिए 8700 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इस नोटिफिकेशन के अनुसार टीचरों के इन वर्गों में भर्ती की जाएगी.

  • प्राथमिक प्रशिक्षित शिक्षक (PRT)
  • प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT)
  • स्नातकोत्तर शिक्षक (PGT)

इन पदों के लिए आवेदन 7 जनवरी से शुरू किये जायेंगे वही रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 28 जनवरी 2022 रखी गयी है. इन पदों के लिए परीक्षा शुल्क ₹385 रखा गया है. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 10 फरवरी 2022 को जारी किये जायेंगे.

ये है जरुरी योग्यता

आपको बता दे की TGT, PGT और PRT टीचरों के पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट की मिनिमम ऐज 40 वर्ष रखी गयी है अगर उन्हें टीचिंग के क्षेत्र में 5 वर्ष से कम का अनुभव है वही जिन कैंडिडेट की टीचिंग के क्षेत्र में 5 वर्ष से ज्यादा का अनुभव है उनके लिए उम्र सीमा 57 वर्ष रखी गयी है.

विभिन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता का विवरण इस प्रकार से है.

  • स्नातकोत्तर शिक्षक (PGT):- स्नातकोत्तर शिक्षक (PGT) के पदों पर आवेदन के लिए कैंडिडेट के पास सम्बंधित विषय में 50 फ़ीसदी अंको के साथ पोस्ट-ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए साथ ही 50 फ़ीसदी अंको के साथ बी.एड उत्तीर्ण किया होना चाहिए.
  • प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT):- प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT) के पदों पर आवेदन के लिए सम्बंधित विषय में स्नातक किया होना जरुरी है इसमें मिनिमम 50 फ़ीसदी अंक हो साथ ही 50 फीसदी अंको के साथ ही बी.एड उत्तीर्ण किया होना चाहिए.
  •  प्राथमिक प्रशिक्षित शिक्षक (PRT):- प्राथमिक प्रशिक्षित शिक्षक (PRT) के पदों पर आवेदन के लिए आपके पास 50 फ़ीसदी अंको के साथ ग्रेजुएशन पास होना चाहिए साथ ही आपके पास एलेमेंटरी एजुकेशन में डिप्लोमा या बीएड में 50 फीसदी अंको के साथ उत्तीर्ण किया होना जरुरी है.

Army School Recruitment 2022 की चयन प्रक्रिया

Army School Recruitment 2022 में चयन के लिए अभ्यर्थियों को तीन चरणों से गुजरना होगा. सबसे पहले इसके लिए स्क्रीनिंग एग्जाम लिया जायेगा. इसके लिए 19 और 20 फरवरी 2022 की डेट रखी गयी है. इसके बाद अभ्यर्थियों का इंटरव्यू लिया जायेगा. इंटरव्यू के बाद अभ्यर्थियों के टीचिंग स्किल्स और कंप्यूटर दक्षता की परीक्षा ली जाएगी. इन चरणों में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को ही TGT, PGT और PRT टीचरों के पदों पर नियुक्ति दे दी जाएगी. इसके लिए इच्छुक कैंडिडेट ऑफिसियल वेबसाइट https://awesindia.com/ पर जाकर आवेदन कर सकते है.

इन चीजों का रखे ध्यान

आपको बता दे की TGT, PGT और PRT टीचरों के 8,700 पदों पर भर्ती पदों पर भर्ती के लिए एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से जारी किये जायेंगे. साथ ही आपको सभी जरुरी योग्यताये जैसे शैक्षिक योग्यता और ऐज सम्बंधित योग्यता भी पूरी करना जरुरी है. इसके बाद ही कैंडिडेट को इन पदों पर नियुक्ति दी जाएगी. साथ ही 1 फरवरी को इस परीक्षा से सम्बंधित मोक टेस्ट भी दिया जायेगा जिसे एटेम्पट करके आप अपनी तैयारी को बेहतर कर सकते है.

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment