गर्मियों में चेहरे की स्किन सही रखने के लिए लगाएं ये चीजें

Summer Care For Skin : गर्मियों का मौसम शुरू होते ही त्वचा से संबंधित बहुत सी परेशानियां शुरू हो जाती हैं। खासकर बात करें चेहरे की त्वचा की तो अक्सर स्किन टैन होना , ऑयली होना , पिम्पल्स और रैशेस की समस्या अधिकतर झेलनी होती है। ऐसे में यदि आप गरमियां शुरू होते ही अपनी त्वचा का ख्याल (Summer Care For Skin )रखना शुरू नहीं करेंगे तो आप को बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इसलिए त्वचा संबंधी समस्याओं को नजरअंदाज न करें। वरना ये समस्याएं आप के साथ लम्बे समय तक हो सकती है।

Summer Care For Skin

गर्मियों के मौसम में हमे न सिर्फ अपनी स्किन को गर्मी , धूप से बचाना होता है बल्कि धूल , प्रदूषण से भी बचाना होता है। इसके लिए हमे जरुरत है की रोज रोज कुछ सिंपल से स्टेप्स डेली रूटीन में शामिल कर लें , जिससे त्वचा की नमी और फ्रेशनेस बरकरार रख सकें।

आइये जानते हैं कुछ ऐसे नुस्खे जिनके उपयोग को हम अपने डेली रूटीन में शामिल करके अपनी चेहरे की स्किन को बचा (Summer Care For Skin) सकते हैं। –

गुलाब जल (Summer Care For Skin with gulabjal )

गर्मियों में आप की त्वचा के लिए गुलाब जल बहुत ही लाभकारी है। गुलाब जल के इस्तेमाल से आप की त्वचा को बहुत सी समस्याओं से निजात मिल सकती है। गुलाबजल के प्रयोग से आप अपनी स्किन में नमी बना के रख सकते हैं। साथ ही इससे आप की स्किन टोंड होती है , चेहरे के दाग धब्बे भी हलके होने में मदद होती है। आप गुलाबजल से अपनी चेहरे को कॉटन की मदद से साफ कर सकते हैं। इसे आप रात में लगाकर हलकी मसाज करें और रात भर छोड़ दें। अगले दिन सुबह आप गुनगुने पानी से धो सकते हैं।

दही

गर्मियों के मौसम में दही के सेवन तो लाभदायक होता ही है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपकी त्वचा के लिए भी लाभकारी है। दही आपकी त्वचा को नमी प्रदान करती है। स्किन टैन और रैशेस में भी बहुत लाभ मिलता है। इसे आप अपने चेहरे पर लगाकर कुछ समय छोड़ दें और फिर इसे सादे पानी से धो लें। आप दही को बेसन के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं। इसके हलके हाथ से मसाज करके आप इसे धो सकते हैं। आप के चेहरे की टैनिंग खत्म हो जाएगी।

नीम मुल्तानी मिट्टी फेस पैक को चेहरे पर लगाने के फायदे

एलोवेरा

गर्मियों में आप स्किन टैनिंग से बचने के लिए एलोवेरा का प्रयोग करना होगा। साथ ही अगर आप को मुहांसे और रैशेस की समस्या है तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही आपकी स्किन में सॉफ्ट बनी रहती है। आप इसे रातभर लगा के छोड़ सकते हैं और अगले दिन धो दें। चेहरे की त्वचा को भरपूर नमी मिलेगी।

नारियल का तेल

नारियल का तेल एक ऐसा तेल है जिसका उपयोग गर्मी और सर्दी दोनों ही मौसम में कर सकते हैं। ये त्वचा के लिए अमृत की तरह काम करता है। नारियल का तेल विटामिन E से भरपूर होता है जो कि त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है। रूखेपन और खुजली से बचाव होता है। ये आप की स्किन में मॉइस्चर बनाये रखता है और इसमें त्वचा को ठंडक पहुंचाने के गुण होते हैं। इस तेल की खासियत होती है कि ये स्किन में एब्सॉर्ब हो जाता है।

कच्चे दूध का प्रयोग

यदि आप अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं तो आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे कुछ देर चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इस के रोज प्रयोग से आप अपने चेहरे पर निखार ला सकती हैं।

नीम्बू

यदि आप नीम्बू का रस अपने चेहरे पर लगाते हैं तो ये आप के फेस के डेड सेल और अन्य गंदगी को साफ़ करता है। आप हर हफ्ते में एक बार इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसे लगाकर 15 मं छोड़ दें और सूखने पर सादे पानी से अपना चेहरा धो लें। आप देखेंगे की आप के चेहरे पर चमक आ गयी है और साथ ही एक्स्ट्रा आयल भी हट जाता है।  

Summer Care For Skin : ये भी अपनाएं

  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिए। इससे आप के बॉडी टॉक्सिन्स बाहर आ जाएंगे और आप के चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा।
  • चाय और कॉफ़ी के जगह आप ग्रीन टी या हर्बल टी का उपयोग करें।
  • ऐलोवेरा जेल, चंदन पाउडर, नींबू और दही, कच्चा आलू के रस , केला और गुलाब-जल का प्रयोग करके चेहरे को ठंडा बनाये।
  • नियमित सनस्क्रीन का प्रयोग करें।

चेहरे पर बेसन और दही लगाने के फायदे : Chehre Pe Besan Aur Dahi Lagane Ke Fayde

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment