Antyodaya Anna Scheme: बनवायें ये राशन कार्ड मिलेगा 35 किलो राशन हर महीने, जल्दी करें आवेदन

Antyodaya Anna Scheme: केंद्र सरकार के माध्यम से खाद्य वस्तुओं का लाभ प्रदान करने हेतु अंत्योदय अन्न योजना (AYY) को शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत देश के उन सभी गरीब परिवारों को राशन वितरित किया जाता जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे है। यह गरीबों के लिए खाद्य सुरक्षा योजनाओं में से एक मुख्य योजना है। इस स्कीम के अंतर्गत बनाये गए राशन कार्ड से लाभार्थी परिवारों को प्रतिमाह के अनुसार 35 किलो राशन उचित मूल्य दर में वितरण किया जाता है। 1 करोड़ से अधिक निर्धन परिवारों को भारत सरकार की इस स्कीम का लाभ प्रदान किया जाता है।

अंत्योदय राशन कार्ड

भारत सरकार के द्वारा वर्ष 2000 में शुरू की गयी अन्तोदय अन्न स्कीम के अंतर्गत निर्धन परिवारों को अंत्योदय राशन कार्ड के तहत राशन वितरित की जाती है। यह राशन सभी लाभार्थी परिवारों को प्रतिमाह के रूप में 35 किलों वितरित की जाती है। यह राशन 2 रूपए मूल्य दर और 3 रूपए की दर से लाभार्थियों को प्रदान की जाती है। केंद्र सरकार के माध्यम से इस स्कीम में वह परिवार शामिल किये गए है ,जिनके परिवार की मुखिया महिला विधवा है ,कोई विकलांग जन है, 60 वर्ष की आयु से ऊपर वाले वह सभी व्यक्ति जिनकी जीविका का कोई सुनश्चित साधन उपलब्ध नहीं है।

AYY राशन कार्ड योग्यता

अंत्योदय अन्न स्कीम हेतु केवल उन्ही परिवारों को योग्य माना गया है जो आर्थिक रूप से निम्न श्रेणी के परिवार है। जिनके पास जीविका हेतु किसी प्रकार का कोई आय का साधन उपलब्ध नहीं है।

  • जिस परिवार में विधवा महिलाएं मुखिया है एवं उनके पास जीवन यापन करने के लिए रोजगार के साधन मौजूद नहीं है वह अंत्योदय राशन कार्ड हेतु आवेदन कर सकते है।
  • विकलांगजन नागरिक एवं 60 वर्ष की आयु से ऊपर वाले नागरिक भी अंत्योदय अन्न स्कीम के तहत राशन कार्ड बनाने हेतु आवेदन कर सकते है।
  • शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले भूमिहीन मजदूर ,छोटे किसान, कुम्हार, मोची, बुनकर, लोहार, झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले परिवार भी Antyodaya Anna Scheme (एएवाई) हेतु आवेदन करने के पात्र है।

Antyodaya Anna Scheme हेतु जल्दी करें आवेदन

अंत्योदय अन्न स्कीम के अंतर्गत राशन कार्ड हेतु आवेदन करने के लिए लाभार्थी नागरिकों को खाद्य विभाग के कार्यालय में विजिट करना होगा। कार्यालय के संबंधित अधिकारी से सम्पर्क करके राशन कार्ड बनाने के लिए अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड फॉर्म प्राप्त करें। फॉर्म प्राप्त करने के बाद उसमें दी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करके फॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों के साथ आवेदन फॉर्म को संबंधित कार्यालय में जमा कराएं। विभाग के अधिकारीयों के माध्यम से आवेदन फॉर्म की जांच करने के बाद 15-से 20 दिनों में लाभार्थी नागरिक को राशन कार्ड दिया जायेगा।

अंत्योदय अन्न राशन कार्ड के तहत नागरिकों को 20 किलो गेहूं 2 रूपए मूल्य की दर से एवं 15 किलों चावल 3 रुपये मूल्य की दर से वितरित की जाएगी। इसके साथ ही अन्य प्रकार की खाद्य वस्तुओं को भी लाभार्थी नागरिक इस कार्ड के तहत उचित मूल्य दर में प्राप्त कर सकते है। जैसे- चीनी ,दाल ,तेल आदि।

घरेलू गैस सिलेंडर पर चाहिए सब्सिडी तो जल्दी से कर लें ये काम, वरना नहीं आएंगे पैसे

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment