एलोवेरा के 10 उपयोग, फायदे और नुकसान: Aloe Vera Uses, Benefits And Side Effects

Aloe Vera Uses: एलोवेरा का इस्तेमाल शायद ही किसी व्यक्ति ने नहीं किया होगा क्यूंकि एलोवेरा कई सदियों से एक लोकप्रिय पौधा रहा है। जिसका इस्तेमाल कई सारी चीजों में किया जाता है। इसे घृतकुमारी भी बोला जाता है। एलोवेरा का इस्तेमाल औषधी के रूप में भी किया जाता है। इसके फायदे इतने सारे है कि आप इनके फायदे सुनकर चकित रह जायेंगे यह हमारी स्किन के साथ-साथ सूजन चोट आदि तक को भी आसानी से ठीक कर सकता है और साथ ही यह हमारे शरीर जैसे: त्वचा, बाल आदि के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है। लेकिन जैसा की आप जानते ही होंगे जिस चीज के फायदे भी है उसके नुकसान भी अवश्य होते है। आज हम आपको अपने आर्टिकल में एलोवेरा के उपयोग (Aloe Vera Uses), फायदे और नुकसान आदि के बारे में बताएँगे।

जानिए एलोवेरा के 10 उपयोग व फायदे Aloe Vera Uses

1. डाइजेस्टिव सिस्टम को बनाता है मजबूत : कई लोगों का दिगेंस्टीवे सिस्टम बहुत ही कमजोर होता है ऐसे में यदि कोई इंसान एलोवेरा का जूस रोजाना पिए तो उसका पाचन क्रिया मजबूत बन सकती है। आपको केवल खली पेट एलोवेरा जूस का सेवन करना होगा जिसके बाद आपका पाचनतंत्र, एसिडिटी, कब्ज, पेट फूलना, पेट दर्द आदि जैसी समस्या धीरे-धीरे दूर होने लगेगी।

2. वजन कम करने में असरदार : यदि आपका वजन बहुत ही अधिक बढ़ गया है तो आप एलोवेरा का सेवन कर सकते है जिसकी मदद से आप पतले भी हो सकते है क्यूंकि एलोवेरा में फाइबर और विटामिन C की समृद्ध मात्रा पायी जाती है जो कि मेटाबोलिज्म को ठीक करने में मदद करती है।

3. डॉयबिटीज (मधुमेह) : अगर आपको डॉयबिटीज़ है तो आपको रोज एलोवेरा जूस पीना चाहिए इससे आपके शरीर में शुगर लेवल कम होगा क्यूंकि एलोवेरा में एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते है जो शुगर लेवल कम करके गुलूकोज़ लेवल को बढ़ाता है।

4. आँखों की समस्या से मिलेगी राहत : जिन भी लोगों को आँखों से जुडी समस्या जैसे: आंखें कमजोर या आँखों में दर्द आदि है उन्हें रोजाना एलोवेरा का जूस पीना चाहिए। इससे उनके आँखों की रोशिनी बढ़ेगी क्यूंकि एलोवेरा में विटामिन A की भरपूर मात्रा होती है जो कि आँखों के लिए बहुत ही लाभकारी होती है।

5. हार्ट के लिए (ह्रदय): जिन्हे हार्ट से सम्बंधित प्रॉब्लम्स है उनके लिए एलोवेरा बहुत ही उपयोगी है। एलोवेरा अपने ह्य्पोकोलेस्टेरॉलेमिक (Hypocholesterolemic) इफेक्ट के कारण आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कन्ट्रोल में रखता है। जिससे ह्रदय से जुडी बीमारियाँ कम लगती है और इससे हार्ट अटैक होने का खतरा भी कम रहता है।

6. बाल झड़ने के लिए : बाल झड़ने की समस्या लगभग सभी को होती है ऐसे में अगर आप अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहते है तो आप को एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए क्यूंकि एलोवेरा में विटामिन C पाया जाता है इससे आपके बाल मजबूत होंगे और आपको एक से डेढ़ महीने में अपने बालों पर इसका फर्क देखने को मिल सकता है।

7. गठिया (Arthirits) के लिए असरदार : हड्डियों में कैल्शियम की कमी को पूरी करने के लिए एलोवेरा का सेवन बहुत ही असरदार है क्यूंकि एलोवेरा में कैल्शियम की मात्रा पायी जाती है जिससे आपकी हड्डिया मजबूत बनती है इसके साथ ही एलोवेरा हड्डियों को रिपेयर भी करता है। एलोवेरा में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जो गठिया और जोड़े के दर्द को कम करने में मदद करता है।

8. चोट और घाव भरने के लिए असरदार : यदि आपको किसी तरह की चोट लगी हो या कोई घाव आपके शरीर में हो गया है तो आप रोजाना एलोवेरा जेल उस पर लगा सकते है इसके साथ ही आप अगर एलोवेरा जूस भी पिएंगे तो आप का घाव बहुत ही जल्दी भर पायेगा। घाव के कारण हुए दाग-धब्बे भी धीरे धीरे साफ़ होने लगते है।

9. त्वचा के लिए : अगर आप अपनी स्किन में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते है तो यह आपकी स्किन पर एक मॉइस्चराइजर की तरह काम करती है। इसके साथ ही आपकी स्किन के रोम छिद्रों में जाकर यह एसेंशियल ऑइल को पैदा करने में भी मदद करती है। जिससे आपकी स्किन रूखी नहीं रहती और सॉफ्ट बनी रहती है।

10. सनबर्न : धूप की तेज किरणे आपकी स्किन को बहुत ही ज्यादा डैमेज और काला कर देती है जिससे आपका चेहरा या हाथ-पैर काफी डल दिखने शुरू हो जाते है। ऐसे में यदि आप अपनी स्किन को डैमेज होने से बचाना चाहते है तो आपको रोजन सोने से पहले या कही बहार जाने से आधे घंटे पहले अपने चेहरे, हाथ या पैर पर एलोवेरा जेल लगाना चाहिए। इससे आपको सनबर्न नहीं होगा और आपकी स्किन डैमेज भी नहीं होगी।

एलोवेरा के नुकसान

अभी तक हमने आपको एलोवेरा के उपयोग (Aloe Vera Uses) और फायदों के बारे में बताया है लेकिन अब हम आपको एलोवेरा से होने वाले नुकसान की जानकारी भी देने जा रहे है। जानकारी इस प्रकार से है:

  • एलोवेरा जूस का ज्यादा सेवन करने से यह आपके ब्लड शुगर लेवल यानी आपके शरीर में मौजूद ग्लूकोस लेवल को अधिक मात्रा में कम कर सकता है जो कि आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है इसलिए हो सके तो अधिक मात्रा में अलावा जूस का सेवन ना करें।
  • फाइबर की ज्यादा मात्रा होने के कारण एलोवेरा का सेवन आपके लिए नुकसानदायी भी हो सकता है। जी हां, इसमें फाइबर मात्रा अधिक होने के कारण आपको पेट में गैस, अपच, पेट दर्द जैसी समस्या भी हो सकती है।
  • यदि आप ज्यादा एलोवेरा का सेवन करते है तो आपको डायरिया, किडनी समस्या, हड्डियों व मसल में कमजोरी, वजन घटना आदि जैसी समस्या हो सकती है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment