AICTE CMAT 2022: सीमैट की परीक्षा डेट जारी, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

AICTE CMAT 2022: एंटीए (NTA) यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा सीमैट (CMAT 2022) की परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी गयी है। बता दें की जो भी उम्मीदवार सीमैट की परीक्षा हेतु अपना पंजीकरण करवाना चाहते हैं वो एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट cmat.nta.nic.in पर विजिट करके परीक्षा की तिथि और समय से संबंधित जानकारी को को देख सकते हैं। जानकारी के लिए बताते चलें की सीमैट की परीक्षा का आयोजन 9 अप्रैल को किया जाएगा। परीक्षा एक शिफ्ट में दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित होगी । इस बारे में अधिक जानकारी हेतु आगे पढ़ें।

परीक्षा हेतु पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू

कृपया उम्मीदवार ध्यान दें जो भी सीमैट की परीक्षा देने के लिए इच्छुक हों वो जल्द से जल्द अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। बताते चलें की परीक्षा हेतु पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। और सीएमएटी के कार्यक्रम के आधार पर पंजीकरण की प्रक्रिया 17 मार्च , 2022 को पूरी हो जाएगी। इस अंतिम तिथि से पूर्व सभी परीक्षार्थी अपना पंजीकरण अवश्य करवा लें। पंजीकरण के लिए उन्हें एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट cmat.nta.nic.in पर जाकर पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

इस परीक्षा के माध्यम से उन प्रतिभागी संस्थानों के प्रबंधन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए स्नातक उम्मीदवारों के चयन हेतु सुविधा मिलती है जो अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) से सम्बद्ध हैं। बताते चलें की 2 वर्षीय एमबीए पाठ्यक्रमों के अतिरिक्त सीमैट (CMAT) स्कोर का उपयोग पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (PGDM) पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए भी किया जाता है।  पीजीडीएम पाठ्यक्रमों में प्रवेश केवल छह अखिल भारतीय परीक्षाओं में से किसी एक से उत्तीर्ण उम्मीदवारों से ही किया जाएगा। ये हैं 6 परीक्षायें – कैट , सीमैट, एक्सएटी, एमएटी, एटीएमए,जीमैट या सामान्य प्रवेश परीक्षा (यदि कोई है) संबंधित राज्य सरकारों द्वारा अल्पसंख्यक संस्थानों के अलावा अन्य सभी संस्थानों के लिए आयोजित की जाती है।

सामान्य प्रबंधन प्रवेश परीक्षा (सीएमएटी) का आयोजन एंटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) द्वारा सालाना 1000 से अधिक बी-स्कूलों द्वारा पेश किए जाने वाले प्रबंधन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है। बात करें पिछले वर्ष की तो सीएमएटी के आंकड़ों के अनुसार कुल 74,486 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। इस बार भी ऐसी संभावना जताई जा रही है की सीएमएटी 2022 की परीक्षा देश के 153 शहरों में हो सकती है।

AICTE CMAT परीक्षा पैटर्न

सीएमएटी पेपर पैटर्न की बात करें तो , प्रश्न पत्र कुल 100 अंकों का होगा, जिसे सॉल्व करने के लिए उम्मीदवारों को 180 मिनट की समय अवधि मिलेगी। प्रश्न पत्र में लैंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन, लॉजिकल रीजनिंग, क्वांटिटेटिव टेक्निक्स एंड डेटा इंटरप्रिटेशन, जनरल अवेयरनेस और इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। जिनके गलत उत्तर देने पर अभ्यर्थियों को नेगेटिव मार्किंग झेलनी होगी।

कृपया ध्यान दें वे उम्मीदवार जो राजीव गांधी राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, पंजाब में प्रवेश लेने हेतु इच्छुक हैं, वे भी AICTE CMAT 2022 प्रवेश परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालय एमबीए-लॉ में प्रवेश लेने के लिए प्रवेश मानदंडों में से एक शर्त के रूप में सीएमएटी स्कोरकार्ड को प्रस्तुत करना होगा।

बड़ी खबर! अब पेट्रोल पंप पर भी मिलेगीं दवा, इस कंपनी ने किया करार

Leave a Comment